अक्टूबर महीना भारत में विभिन्न रंग-बिरंगे त्योहारों का समय है। इस महीने की शुरुआत में 2 अक्टूबर को गाँधी जयंती मनाई जाती है क्योंकि इसी दिन राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का जन्म हुआ था।

इस महीने में दुर्गा पूजा, नवरात्रि, दशहरा एवं ईद-उल-ज़ुहा जैसे त्यौहार मनाये जाते हैं। ये त्यौहार बुराई पर अच्छाई के जीत के प्रतीक हैं।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

ऑनलाइन सेवाएं
संशोधन
विषय
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का अपने कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन स्थानांतरण दावा पोर्टल
साइबर अपीलीय अधिकरण में अपना मुकदमा ऑनलाइन दर्ज करें
भारतीय डाक विभाग की इलेक्ट्रॉनिक डाक सेवा
प्रतिलिप्याधिकार कार्यालय द्वारा प्रतिलिप्याधिकार कानून की पुस्तिका
इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

ऑनलाइन परामर्श सेवा
राज्य वन अनुसंधान संस्थान, जम्मू और कश्मीर
मानवाधिकार आयोग, हरियाणा
मध्यस्थता केंद्र, पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

मोबाइल एप्लीकेशन

आकाशवाणी समाचार अनुप्रयोग
रोजगार कार्यालयों के लिए आम अनुप्रयोग प्रणाली

हेल्पलाइन नंबर

राष्ट्रीय उपभोक्ता सहायता टोल फ्री नंबर: 1800-11-4000
प्रधान केंद्र टोल फ्री नंबर: 1800-180-4566

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

महात्मा गाँधी का जन्म एक सामान्य परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने असाधारण कार्यों एवं अहिंसावादी विचारों से पूरे विश्व की सोच बदल दी। आज़ादी एवं शांति स्थापना ही उनका एक मात्र लक्ष्य था। उनके इसी प्रयास से भारत एवं दक्षिण अफ्रीका के कई प्रमुख आन्दोलनों को नई दिशा मिली।

भारतीय राष्ट्रीय पोर्टल इस विशेष स्पॉटलाइट के माध्यम से 'बापू' को उनकी जयंती पर सहृदय श्रद्धांजलि अर्पित करता है।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप दिल्ली में पंजीकृत वाहनों के रोड टैक्स का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

वेब दिशानिर्देश

वेब दिशानिर्देश

वेब की अनुक्रियाशील बनावट वेब की अनुक्रियाशील बनावट एक ऐसी वेब रचना प्रक्रिया है जिसकी मदद से हम आसानी से पढ़ सकते हैं एवं इसका सञ्चालन भी आसानी से कर सकते हैं। इस अनुक्रियाशील बनावट की मदद से हम मोबाइल फोन, कंप्यूटर पटल एवं अन्य कई उपकरणों में पैनिंग को कम कर सकते हैं, इसका आकार बदल सकते हैं एवं स्थानांतरण कर सकते हैं। इसकी मदद से लचीले ग्रिड और लेआउट, चित्रों और सीएसएस मीडिया के प्रश्नों का उपयोग किया जा सकता है। जब कोई प्रयोक्ता लैपटॉप से आई-पैड में उपयोग करता है, वेबसाइट स्वत: रिजोल्यूशन, चित्रों के आकार और लिपि के अनुसार समायोजित हो जाता है।

वेबसाइटों के दिशानिर्देशों की अधिक जानकारी और सुझावों के लिए कृपया भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश देखें ।

शुभकामना सन्देश

शुभकामनाएं

जब हमें अपने प्रियजनों से शुभकामनाएं मिलती हैं तो त्‍यौहार का आनंद और भी बढ़ जाता है। गांधी जयंती, दुर्गा पूजा, दशहरा और ईद-उल-ज़ुहा के अवसर पर अपने मन की भावनाओं को अपने परिवार और मित्रों के साथ हमारे ई-कार्ड के जरिए व्यक्‍त करें।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  India Portal
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India Portal eNewsletter