eNewsletter

भारत त्योहारों और उत्सवों का देश है। पूरे देश में अक्टूबर का महीना उत्साह से भरे समय का होता है। 2 अक्टूबर को एक महान नेता और शांति के नायक महात्मा गांधी जी की जयंती के उपलक्ष्य में गांधी जयंती मनाया जाता है।

लोग दशहरा का उत्सव मनाते हैं जो हिंदुओं का एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है और बुराई पर अच्छाई की जीत के जश्न को मनाता है । महर्षि वाल्मीकि का जन्मदिन एवं करवा चौथ भी इसी महीने में मनाया जाएगा।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

प्रधानमंत्री द्वारा मन की बात
प्रधानमंत्री के साथ बातचीत
मेक इन इंडिया
डिजिलॉकर - ई-डाक्युमेंट का संधारण
स्मार्ट सिटी मिशन पोर्टल

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण पोर्टल
स्वच्छता या जल में सर्वोत्तम प्रथाओं को अपलोड करें
राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता मिशन की वेबसाइट
मिजोरम सरकार के साथ अपनी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें
ई-गवर्नेंस पोर्टल
भारतीय उच्चायोग, पापुआ न्यू गिनी

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

हेल्पलाइन नंबर

खिदमत हेल्पलाइन (अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय): 1800112001
सौर ऊर्जा हेल्पलाइन: 18002334477

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

गांधी जयंती महात्मा गांधी के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है जिन्हें लोकप्रिय रूप से राष्ट्रपिता के रूप में जाना जाता है। गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को भारत के गुजरात राज्य के पोरबंदर में हुआ था।

गांधी जयंती महात्मा गांधी, राष्ट्रपिता के जन्मदिन के अवसर पर भारत में मनाया जानेवाला सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय अवकाश है। यह दिन पूरे भारत में और विशेष रूप से गांधी के स्मारक राजघाट पर जहॉ उनका अंतिम संस्कार किया गया था, प्रार्थना और श्रद्धांजलि के साथ मनाया जाता है। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनके अमूल्य योगदान के लिए उन्हें जाना जाता है।

सत्य, अहिंसा और ईमानदारी के उनके सिद्धांतों को आज भी याद किया जाता है।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

आप सरकारी अस्पतालों में ओ.आर.एस. पोर्टल, सूचना एवं प्रौद्धोगिकी विभाग द्वारा ऑनलाईन अपॉईंट्मेंट बुक कर सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

शुभकामना सन्देश

शुभकामना सन्देश

2 अक्टूबर 2015, गांधी जयंती के अवसर पर आप अपने परिवार एवं मित्रों को बधाई संदेश दे सकते हैं। इस डिजिटल युग में आप अपनी हार्दिक भावनायें हमारे ई-शुभकामना सन्देश के माध्यम से अपने परिवार एवं मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं। हमारे कार्ड भंडार से अब कुछ शानदार ई-शुभकामना सन्देश भेजें।

मोबाइल एप्लीकेशन

मोबाइल एप्लीकेशन

छात्रवृत्ति और पुरस्कार: यह आवेदन अपने मंत्रालयों, विभागों और स्वायत्त संस्थाओं के माध्यम से भारत सरकार द्वारा छात्रों के लिए विभिन्न राष्ट्रीय और राज्य स्तर छात्रवृत्ति और पुरस्कार के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

एम-कवच: एम-कवच एंड्राओड उपकरणों के लिए मोबाइल फोन से संबंधित खतरों को संबोधित एक व्यापक मोबाइल डिवाइस सुरक्षा समाधान है।


यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India Portal eNewsletter