eNewsletter

अक्टूबर का महीना त्योहारों से भरा है जिसकी शुरुआत 2 अक्तूबर को महात्मा गांधी जयंती के साथ हो जाती है। यह एक राष्ट्रीय त्योहार है और पूरे भारत में प्रार्थना सेवाओं और श्रद्धांजलि के साथ मनाया जाता है। दशहरा, जो बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है, इसी महीने के दौरान मनाया जाता है। रोशनी का त्योहार दीवाली देश भर में खुशी और समारोह के साथ मनाया जाता है। महर्षि वाल्मीकि का जन्मदिन, करवा चौथ और गोवर्धन पूजा भी इस महीने के दौरान मनाया जाएगा।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

आंध्र प्रदेश की डिजिटल पंचायत नागरिक सेवा
ऑनलाइन छात्र सूचना और रा.इ.सू.प्रौ.सं. के नामांकन प्रणाली
मध्य प्रदेश की स्कूल की परीक्षा के परिणामों की जांच
ई-सेवा पोर्टल, गोवा
राष्ट्रीय जल विकास एजेंसी को लिखें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

आयुष मंत्रालय
बाल अधिकार संरक्षण के लिए राष्ट्रीय आयोग
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
शिवपुरी जिले, मध्य प्रदेश
खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

हेल्पलाइन नंबर

सौर ऊर्जा: 1800-233-4477
भारतीय डाक सहायता केंद्र: 1924

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

भारत की कर्मचारी राज्‍य बीमा योजना, एक बहुआयामी सामाजिक सुरक्षा पद्धति है, जो इसके अंतर्गत व्याप्त श्रमजीवी जनसंख्या एवं उनके आश्रितों को सामाजिक-आर्थिक संरक्षण प्रदान करने के लिए बनाई गई है। औद्योगिक दुर्घटनाओं या रोजगार चोट या व्यावसायिक खतरे के कारण मृत बीमाकृत व्यक्ति के आश्रितजन मासिक पेंशन के हकदार होते हैं जिसे आश्रितजन हितलाभ कहा जाता है ।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप स्वास्थ्य भारत पोर्टल के माध्यम से भारत में स्वास्थ्य और कल्याण कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

शुभकामना सन्देश

शुभकामना सन्देश

प्रियजनों के शुभकामना सन्देश शुभकामनाएं त्योहारों को और अधिक आनंदमय बनाते हैं। इस डिजिटल युग में आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ हमारे ई-शुभकामना सन्देश के साथ अपनी हार्दिक भावनाओं को साझा कर सकते हैं। आप हमारे कार्ड भंडार से कुछ शानदार ई-शुभकामना सन्देश भेज सकते हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन

मोबाइल एप्लीकेशन

पूसा कृषि मोबाइल एप्लीकेशन: यह एक कंपनी से लेकर एक किसान तक हर किसी के लिए के लिए प्रौद्योगिकी के विकास और व्यावसायीकरण के माध्यम से कृषि व्यापार के कारोबार को बढ़ावा देता है। व्यावसायीकरण के लिए हमारे पास प्रौद्योगिकियों/उत्पादों की कई किस्म है।


यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।