eNewsletter

अक्टूबर का महीना उत्सवों के साथ-साथ सभी के जीवन में खुशियाँ लाता है। 2 अक्‍टूबर को बापू और राष्‍ट्रपिता के नाम से प्रसिद्द महात्‍मा गांधी का जन्‍मदिवस मनाया जाता है। इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

दीपावली, दुर्गा पूजा, नवरात्र, दशहरा और ईद उल जुहा जैसे पावन पर्व भी इसी महीने में मनाये जाते हैं। यह सभी त्‍योहार भारत के इतिहास और इसकी सांस्‍कृतिक विविधता को दर्शाते हैं।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

आईआरसीटीसी द्वारा रेल टिकट ऑनलाइन बुक कराने की सुविधा
भारतीय वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन
नए पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन
यूजीसी की रैगिंग विरोधी हेल्‍पलाइन
पासपोर्ट के लिए आवेदन करने हेतु ई-प्रपत्र डाउनलोड करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

विशिष्‍ट पहचान - आधार, महाराष्‍ट्र
जलीय कृषि और समुद्री जैव प्रौद्योगिकी
झारखंड उच्‍च न्‍यायालय
बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार
आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्‍यपाल की वेबसाइट

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

मोबाइल एप्लीकेशन

आईआरसीटीसी (भारतीय रेल)
एमपासपोर्ट सेवा

हेल्पलाइन नंबर

केन्‍द्रीय सर्तकता आयोग: 1800-11-0180
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई): 1800-300-1947

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

स्‍वच्‍छ भारत अभियान का उद्देश्य वर्ष, 2019 तक स्‍वच्‍छ भारत का निर्माण करना है। इस उद्देश्य और महात्‍मा गांधी की स्वच्छ भारत की परिकल्पना को पूरा करने के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने 2 अक्‍टूबर को नई दिल्ली में स्थित राजपथ से स्‍वच्‍छ भारत अभियान की शुरुआत की। प्रधानमंत्री जी के अनुसार- भारत के नागरिक होने के नाते यह हमारी सामाजिक जिम्‍मेदारी है कि वर्ष 2019 में गांधी जी की 150 वीं जयंती तक स्‍वच्‍छ भारत के निर्माण कर स्वच्छ भारत की उनकी परिकल्पना को साकार किया जाए। इस अभियान के अंतर्गत सभी लोगों से सफाई करने के लिए हर वर्ष 100 घंटे समर्पित करने की अपील की गई है। मृदला सिन्‍हा, सचिन तेंदुलकर, बाबा रामदेव, शशि थरूर, अनिल अम्‍बानी, कमल हसन, सलमान खान, प्रियंका चोपड़ा और तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा की टीम जैसी नौ नामचीन हस्तियों को स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ने के लिए, इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया में डालने के लिए और अन्य नौ लोगो को इससे जोड़कर एक श्रृंखला बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है। आम जनता को भी सोशल मीडिया पर हैश टैग #MyCleanIndia लिखकर अपने सहयोग को साझा करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप वीजा के लिए किए गए आवेदन की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

दिशा निर्देश

दिशा निर्देश

भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया मेरी सरकार मंच जीआईजीडब्लू में परिकल्पित सुशासन के लिए नागरिकों की क्रियाशील सहभागिता का उदाहरण है। मेरी सरकार से नागरिक निम्नलिखित 3 विकल्पों के माध्यम से जुड़ सकते हैं: समूह: ऐसे महत्वपूर्ण विषय जिनपर सरकार लोगों के सुझाव चाहती है। रचनात्मक क्रियास्थल: सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहल के लिए बैनर/ प्रतीक चिन्ह बनाने,नाम और प्रचार वाक्य सुझाने के माध्यम से उसकी ब्रांडिंग के लिए लोगों के सुझाव आमंत्रित करना। ओपन फोरम: यहाँ राष्ट्र के महत्वपूर्ण मुद्दों पर मेरी सरकार के पंजीकृत सदस्य चर्चा कर सकते हैं। वेबसाइटों के दिशानिर्देशों की अधिक जानकारी और सुझावों के लिए कृपया भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश देखें।

शुभकामना सन्देश

शुभकामनाएं

अपने प्रियजनों के साथ उत्सव मनाने से उसका मज़ा दोगुना हो जाता है। इस डिजिटल युग में आप शुभकामना सन्देश के माध्यम से अपने परिवार एवं प्रियजनों को शुभकामना सन्देश भेज सकते हैं। दीवाली के अवसर पर हमारे संग्रह से शानदार ई कार्ड भेजें।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  India Portal
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India Portal eNewsletter