अगस्‍त माह को श्रावण मास भी कहते हैं और यह भारत में त्‍यौहारों के मौसम की शुरूआत मानी जाती है। इससे देश में उत्‍सव, देशभक्ति और भाईचारे की भावना फैलती है। अगस्‍त माह भारत की आजादी के समारोह का प्रतीक है, जब राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया जाता है और आसमान में रंग बिरंगी पतंगें दिखाई देती हैं।

स्‍वतंत्रता दिवस के समारोहों के अलावा अगस्‍त माह में 'रक्षा बंधन' का त्‍यौहार मनाया जाता है जो भाई और बहन के बीच प्रेम के पवित्र बंधन का त्‍यौहार है, 'ईद-उल-फितर' जो रमजान का प्रतीक है, यह उपवास या रोजा रखने का पवित्र इस्‍लामी माह है और जन्‍माष्‍टमी भगवान कृष्‍ण के जन्‍म का उत्‍सव है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

केन्‍द्र और राज्‍यों दृारा ऑनलाइन सेवाएं
कौन क्‍या है
भारत पर एक नजर
विषय

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

केन्‍द्रीय सूचना आयोग दृारा ऑनलाइन सेवाएं
भारतीय डाक दृारा ई-डाकखाना सेवाएं
ऑनलाइन भारतीय वीसा के लिए आवेदन करें
पासपोर्ट आवदेकों के लिए ऑनलाइन भुगतान प्रणाली
किसान पोर्टल

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

हरियाणा राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण
मौसम विज्ञान केन्‍द्र, शिमला
भारत सौर ऊर्जा निगम, नई दिल्‍ली
केन्‍द्रीय उत्‍पाद शुल्‍क और सेवा कर आयुक्‍तालय, लुधियाना, पंजाब
नवाचार समूह - सहयोगात्‍मक पारिस्थितिक तंत्र का सृजन

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

मोबाइल एप्लीकेशन

आधार नामांकन स्थिति एप
एमईए एप (एंड्रॉयड के लिए)
एमईए एप (आईओएस के लिए)

हेल्पलाइन नंबर

24 X 7 एंटी रैगिंग हेल्पलाइन: 1800 - 180 - 5522
महिला हेल्‍पलाइन नंबर: 1091

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

राष्‍ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) 1 जनवरी 2004 को सभी नागरिकों को सेवानिवृत्ति आय प्रदान करने के उद्देश्‍य से आरंभ की गई थी। एनपीएस का लक्ष्‍य पेंशन के सुधारों को स्‍थापित करना और नागरिकों में सेवानिवृत्ति के लिए बचत की आदत को बढ़ावा देना है। आरंभ में एनपीएस सरकार में भर्ती होने वाले नए व्‍यक्तियों (सशस्‍त्र सेना बलों के अलावा) के लिए आरंभ की गई थी। एनपीएस 1 मई 2009 से स्‍वैच्छिक आधार पर असंगठित क्षेत्र के कामगारों सहित देश के सभी नागरिकों को प्रदान की गई है।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप एसएमएस के माध्‍यम से अपनी ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

वेब दिशानिर्देश

वेब दिशानिर्देश

भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश के संशोधन के लिए ऑनलाइन सर्वेक्षण में आपकी भागीदारी के लिए धन्‍यवाद ।

हमें भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश के संशोधन (जीआईजीडब्‍ल्‍यू) पर असाधारण प्रतिक्रिया प्राप्‍त हुई है। हम सभी पणधारियों के मूल्‍यवान सुझावों के लिए उनके प्रति आभारी हैं। हम शीघ्र ही जीआईजीडब्‍ल्‍यू सर्वेक्षण रिपोर्ट प्रकाशित करेंगे।

वेबसाइटों के दिशानिर्देशों की अधिक जानकारी और सुझावों के लिए कृपया भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश देखें।

शुभकामना सन्देश

शुभकामनाएं

जब हमें अपने प्रियजनों से शुभकामनाएं मिलती हैं तो त्‍यौहार का आनंद और भी बढ़ जाता है। स्‍वतंत्रता दिवस, ईद, रक्षाबंधन और जन्‍माष्‍टमी के अवसर पर अपने मन की भावनाओं को अपने परिवार और मित्रों के साथ हमारे ई-कार्ड के जरिए व्यक्‍त करें।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं।  India Portal
आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India PortaleNewsletter