भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल

भारतीयों की देशभक्ति का रंग 15 अगस्त को प्रदर्शित होता है जब तिरंगा लाल किले पर फहराया जाता है और नागरिक अपने हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लेकर अपने देश पर गर्व महसूस करते हैं। यह महीना हर भारतीय के लिए खास है क्योंकि यह भारत की स्वतंत्रता के लिए हमारे संघर्ष और बलिदान की याद दिलाता है। स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए कई सांस्कृतिक और सामाजिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

रक्षा बंधन या राखी भाइयों और बहनों के बीच प्यार के पवित्र बंधन का भारतीय त्योहार है, ओनम एवं पारसी नव वर्ष भी इसी महीने में मनाया जाता है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

पैन कार्ड के लिए ऑनलाईन आवेदन
आयकर विभाग द्वारा ई-फाइलिंग
अमृत की वेबसाईट
स्मार्ट सिटी मिशन पोर्टल
उज्जवल भारत पोर्टल
प्रधानमंत्री द्वारा मन की बात

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

करदाताओं द्वारा ऑनलाइन प्रत्यक्ष करों का ई-भुगतान
करदाताओं के लिए ऑनलाइन धनवापसी की स्थिति
चालान स्थिति की जांच
केंद्रीय क्षय रोग (टीबी) प्रभाग
भारतीय हज समिति
इडुक्की ब्लॉक पर्यटन, केरल
बागवानी के समन्वित विकास के लिए मिशन

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

हेल्पलाइन नंबर

आयकर विभाग की ई-फाइलिंग: 1800 4250 0025
जन सुरक्षा: 1800-180-1111 / 1800-110-001

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

भारत की आबादी का एक बड़ा हिस्सा लंबे समय से बिना किसी प्रकार के स्वास्थ्य, दुर्घटना या जीवन बीमा के रह रहा था। 2011-12 की 66 वें दौर के एनएसएसओ सर्वेक्षण के अनुसार यह अनुमान लगाया गया कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जो कुल श्रम शक्ति 47.29 करोड़ का 88% हैं, के पास कोई औपचारिक पेंशन प्रावधान नहीं है।

बजट 2015-16 में इस मुद्दे पर प्रकाश डालते हुए तीन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का प्रस्ताव रखा गया। ये तीनों योजनाएँ बीमारी, दुर्घटना या बुढ़ापे के समय में नागरिकों की रक्षा के लिए जन धन योजना के प्लेटफार्म पर आधारित हैं।

क्या आप जानते हैं?

क्या आप जानते हैं?

आप इस नए पोर्टल की मदद से स्थायी खाता संख्या (पैन कार्ड) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन

मोबाइल एप्लीकेशन

आधार नामांकन की स्थिति - इस आवेदन का प्रयोग करके नागरिक नामांकन की स्थिति जांच सकते हैं।

भारतीय आयकर वापसी स्थिति - यह एप्लिकेशन भारतीय आयकर दाताओं को उनके कर वापसी की स्थिति की प्राप्त करने में मदद करेगा।

शुभकामना सन्देश

शुभकामना सन्देश

भारत के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इन रंगीन ई-बधाई कार्ड के माध्यम से अपनी देशभक्ति की भावनाओं को व्यक्त करें। इस डिजिटल युग में आप अपनी हार्दिक भावनायें हमारे ई-शुभकामना सन्देश के माध्यम से अपने परिवार एवं मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं। हमारे कार्ड भंडार से अब कुछ शानदार ई-शुभकामना सन्देश भेजें।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India Portal eNewsletter