eNewsletter

मानसून अपने उत्कर्ष पर है और अगस्त का महीने भारत में त्योहारी मौसम की शुरूआत करता है। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस का उत्सव देश के हर नागरिक को गौरवान्वित करता है। ध्वजावोहण, परेड और सांस्कृतिक कार्यक्रमों पूरे भारत में मनाया जाता है। यह हमारे उन स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने का दिन है जिन्होंनें संघर्ष किया और आजादी के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया।

भगवान कृष्ण के जन्म दिवस जन्माष्टमी और पारसी नव वर्ष के साथ-साथ भाइयों और बहनों के बीच प्रेम और बंधन का उत्सव रक्षाबंधन भी इस महीने के दौरान मनाया जाता है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

आईटीआर ई-फाइल, आयकर विभाग
सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, चंडीगढ़
हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट
बीमा कंपनियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए रजिस्टर
कर कटौती खाता संख्या के लिए ऑनलाइन आवेदन

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

टाउन प्लानिंग विभाग, राजस्थान
राष्ट्रीय भू-सूचना विज्ञान के केन्द्र
जवाहर नवोदय विद्यालय गडग
सिक्किम के ओपन सरकारी आंकड़ों पोर्टल
डेली तार - अख़बार

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

हेल्पलाइन नंबर

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के मुख्यालय: 97110773372
राष्ट्रीय आपदा हेल्पलाइन: 9668891801
असम आपदा हेल्पलाइन: 0361-2237219

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

आय घोषणा योजना, 2016 आयकर विभाग, भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी है। यह योजना ऐसे नागरिकों को जिन्होंनें बीते समय में पूर्ण करों का भुगतान नहीं किया गया है आगे आनें और अघोषित आय घोषित करने के लिए एक अवसर प्रदान करता है। यह घोषणा 1 जून 2016 से 30 सितंबर 2016 तक की जानी है। इस पोर्टल पर आप आय कर रिटर्न, वेल्थ टैक्स रिटर्न, आयकर के प्रपत्र और संबंधित चालान आदि प्राप्त कर सकते हैं।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप इस पोर्टल की मदद से सुप्रीम कोर्ट में अपना मामला दर्ज करने के लिए ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

शुभकामना सन्देश

शुभकामना सन्देश

प्रियजनों के शुभकामना सन्देश शुभकामनाएं त्योहारों को और अधिक आनंदमय बनाते हैं। इस डिजिटल युग में आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ हमारे ई-शुभकामना सन्देश के साथ अपनी हार्दिक भावनाओं को साझा कर सकते हैं। स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन और जन्माष्टमी के अवसरों पर आप हमारे कार्ड भंडार से कुछ शानदार ई-शुभकामना सन्देश भेज सकते हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन

मोबाइल एप्लीकेशन

मानसिक मंदता पर प्रशिक्षण: यह अनुप्रयोग मानसिक मंदता पर विशेष शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण सामग्री प्रदान करता है। यह एक इंटरैक्टिव तरीके से पाठ्यक्रम संरचना, उद्देश्यों, विशेषताओं और मानसिक मंदता, जल्दी पहचान, मूल्यांकन प्रकार, मूल्यांकन उपकरण, प्रमाण पत्र और शैक्षिक पहलुओं के वर्गीकरण प्रदान करता है।


यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।