यह ऐसा माह है जब देश में प्रकृति की हल्‍की ऊष्‍मा मिलनी आरंभ होती है, हजारों प्रकार की छोटी और बड़ी चिडियां पेड़ों की फुनगियों पर चहकती हैं और उनके तरह तरह के कलरव आत्‍मा को शांति देते हैं, बाजार में तरबूजों की बहार आती है और हरी पत्तियों के बीच कोयल की गूंज के साथ संदेश आता है, की अप्रैल आ गया है। देश में इस माह कई धार्मिक त्‍यौहार आते हैं। बैसाखी, बिहू, विशु, उगादि, महावीर जयंती और रामनवमी इसी माह मनाए जाते हैं।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

अधिनियम और नियम
भारत में रहने के लिए
मैं कैसे करुं अनुभाग में नई सेवाएं

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

अपनी पेंशन की जाँच करें पेंशन कैलकुलेटर से
ऑनलाइन ट्रेन प्रस्थान की जानकारी
अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में होटल
नए पैन के लिए ऑनलाइन आवेदन
अनुमोदित ट्रैवल एजेंट
दूतावास पासपोर्ट और वीजा प्रभाग के द्वारा पासपोर्ट सेवा केन्द्र ढूँढें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

मत्स्य विभाग, असम
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांख्यिकी
निर्मल भारत अभियान
मर्केंटाइल मरीन डिपार्टमेंट
केन्द्रीय उत्पाद शुल्क और सेवा कर के ऑटोमेशन
रेशम उत्पादन विभाग, जम्मू और कश्मीर
सूचना प्रबंधन प्रणाली, राजभाषा विभाग

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा स्‍वास्‍थ्‍य के जोखिम के कारण निर्धन परिवारों को सुरक्षा देने का एक माध्‍यम है, जिससे अधिक व्‍यय के कारण निर्धनता बढ़ती है। निर्धन व्‍यक्ति इसकी लागत या इच्छित लाभ की कमी के कारण स्‍वास्‍थ्‍य बीमा लेने के लिए अनिच्‍छुक होते हैं या सक्षम नहीं होते हैं। स्‍वास्‍थ्‍य बीमा करना और इसे लागू करना, खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में, बहुत कठिन है। इन कामगारों को सामाजिक सुरक्षा देने की जरूरत पहचानते हुए केंद्र सरकार ने राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना (आरएसबीवाय) आरंभ की है। 25 मार्च 2013 तक, योजना में 34,285,737 स्‍मार्ट कार्ड और 5,097,128 अस्‍पताल में भर्ती होने के मामले हैं।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप एक भारतीय डाक ऑनलाइन बुक करे कर सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

दिशा निर्देश

दिशा निर्देश

सीएसएस फ़्रेमवर्क फ़ाइलें और मानकीकृत कोड के पैकेज है। जो वेबसाइटों के विकास में प्रोटोटाइप के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सीएसएस का वर्तमान संस्‍करण जटिल विजुअल प्रभाव देने के संदर्भ में कुछ सीमित है। जिसमें संकल्‍पना से लेकर डिजाइन, विकास और इसके रखरखाव और प्रबंधन के विषय में जानकारी दी गई है।

शुभकामना सन्देश

शुभकामनाएं

चाहे यह एक त्‍यौहार हो या एक विशेष अवसर, प्रेम की अभिव्‍यक्ति के बिना कोई भी आयोजन अधूरा है। बैसाखी, महावीर जयंती, और रामनवमी के अवसरों पर रचनात्‍मक ई-कार्ड भेजने के लिए हमारे शुभकामना अनुभाग देखें।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं।आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  India Portal
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India PortaleNewsletter