भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल

अप्रैल का महीना प्रतियोगी परीक्षाओं, परिणामों एवं छात्रों के लिए नए सत्र की शुरुआत का महीना होता है। यह महीना नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत का भी प्रतीक होता है।

अप्रैल का माह देश भर में धार्मिक उत्साह का प्रसार करता है। इस महीने में राम नवमी, महावीर जयंती, वैशाखी, बीहू, विशु, गुड फ्राइडे एवं ईस्टर जैसे त्यौहार मनाये जाते हैं। डॉ. भीमराव अम्बेडकर का जन्मदिन भी इसी महीने में मनाया जाता है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

आम चुनाव 2014
योजनाएं
जन समूह
अधिनियम एवं नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

मतदाता सूची में अपना नाम खोजें
दिल्ली पर्यटन एवं परिवहन विकास निगम
आईआरसीटीसी के माध्यम से रेल टिकट ऑनलाइन आरक्षित करें
भारत के चुनाव आयोग द्वारा मतदाता केंद्र की अवस्थिति की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करें
अपने आयकर की गणना करें
भारत के चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली नागर सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

असम का एकीकृत जलागम (वाटरशेड) प्रबंधन कार्यक्रम
महाराष्ट्र का पशुपालन, डेयरी विकास एवं मत्स्य पालन विभाग
राजस्थान के पहाड़ी किलों, यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल
दिल्ली का राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

मोबाइल एप्लीकेशन

मोबाइल पासपोर्ट सेवा एप्लीकेशन
राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम

हेल्पलाइन नंबर

पासपोर्ट सेवा राष्ट्रीय कॉल सेंटर: 1800-258-1800
भारत का चुनाव आयोग हेल्पलाइन: 1950

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

पासपोर्ट सेवा की मदद से पासपोर्ट और संबंधित सेवाओं के प्रदायगी की प्रक्रिया आसान एवं सरल हो गई एवं इसमें पारदर्शिता आई। इस परियोजना के तहत पासपोर्ट से संबंधित सरकारी अधिकारियों, आवेदकों के विवरणों के सत्यापन के लिए राज्य पुलिस एवं पासपोर्ट की प्रदायगी के लिए भारतीय डाक को एक नेटवर्क के अंतर्गत एक साथ जोड़ा गया ताकि देशभर में पासपोर्ट जारी करने के लिए इनके बीच एक समन्वय स्थापित किया जा सके। विदेश मंत्रालय ने सामान्य सेवा केंद्र - ई-गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्रों में एक लाख से ज्यादा सामान्य सेवा केन्द्रों के वृहत नेटवर्क की मदद से पासपोर्ट संबंधित सेवाओं की शुरुआत की है।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप स्थानीय मतदाता सूची में अपना नाम ऑनलाइन खोज सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

दिशा निर्देश

दिशा निर्देश

निर्धारित मानकों के साथ सरकारी वेबसाइटों के अनुपालन में लगातार सुधार करने के लिए चल रहे एक प्रयास में, सुगम वेब पहचान के अंतर्गत किये जा रहे विभिन्न अन्य पहलों के साथ-साथ हितधारकों का एक समुदाय तैयार किया जा रहा है एवं इसे बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि इनकी सार्वभौमिक उपयोगिता बढ़ाई जा सके एवं इसे उपयोगकर्ता के लिए आसान एवं सुलभ बनाया जा सके। सुगम वेब से तात्पर्य है - सुलभ एवं प्रबंधित वेबसाइटों के माध्यम से सतत उपयोगकर्ता केंद्रित शासन।

वेबसाइटों के दिशानिर्देशों की अधिक जानकारी और सुझावों के लिए कृपया भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश देखें।

शुभकामना सन्देश

शुभकामनाएं

जब हमें अपनों की शुभकामनाएँ मिलती है तो त्योहारों का आनंद दुगुना हो जाता है। आप हमारे ई-कार्ड के माध्यम से अपने परिवार एवं मित्रों को राम नवमी, महावीर जयंती, डॉ. भीमराव अम्बेडकर के जन्मदिन, वैशाखी, बीहू, विशु, गुड फ्राइडे एवं ईस्टर।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  India Portal
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India Portal eNewsletter