भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल

भारत में अप्रैल माह को छात्रों के लिए एक नए सत्र की शुरुआत के रूप में देखा जाता है । इस समय परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए जाते है और शिक्षण संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया चल रही होती है। यह छुट्टियों का भी महीना है। महावीर जयंती, ईस्टर, वैशाखी और बिहू जैसे त्यौहार इस महीने के दौरान मनाये जाते है। डॉ भीम राव अम्बेडकर का जन्मदिन भी अप्रैल में मनाया जाता है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

प्रधानमंत्री के साथ बातचीत
डिजिटल लॉकर
स्वच्छ गंगा कोष में योगदान दे
कैलाश मानसरोवर यात्रा 2015

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

वेब रत्न पुरस्कार
डिजिलाकर - डेडिकेटेड पर्सनल स्टोरेज स्पेस
संकल्प - पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग द्वारा
डिजिटल जेंडर एटलस फॉर गर्ल्स एजुकेशन
कोर - आंध्र प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय रीयलटाइम कार्यकारी डैशबोर्ड

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

हेल्पलाइन नंबर

पूछें - आयकर / पैन / टैन सामान्य पूछताछ: 1800 180 1961/1961
मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री हेल्पलाइन: 181

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

डिजिटल भारत कार्यक्रम के तहत प्रमुख पहलों में से एक डिजिटल लॉकर कार्यक्रम है। इसी का बीटा संस्करण इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा जारी किया गया है।

डिजिटल लॉकर के प्रयोग से भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को कम करने और एजेंसियों में ई-दस्तावेजों के आदान-प्रदान करने के उद्देश्य से किया जाता है। ई-दस्तावेजों के आदान-प्रदान, जिसमे ऑनलाइन दस्तावेजों की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए पंजीकृत खाते के माध्यम से किया जाएगा। निवासी अपने स्वयं के इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों को अपलोड करके और डिजिटल ई-साइन सुविधा का उपयोग कर उन पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। ये डिजिटली हस्ताक्षरित दस्तावेजों सरकारी संगठनों या अन्य संस्थाओं के साथ साझा किये जा सकते है।

क्या आप जानते हैं?

क्या आप जानते हैं?

अब आप यात्रा व्यापार मान्यता के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन

मोबाइल एप्लीकेशन

मंत्रालय निर्देशिका - इस एप्लीकेशन का उपयोग कर आप विभिन्न मंत्रालयों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

चंडीगढ़ सिटी गाइड - इस एप्लीकेशन का उपयोग कर पर्यटक स्थल के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शुभकामना सन्देश

शुभकामना सन्देश

जब हमें अपने प्रियजनों से शुभकामनाएं मिलती हैं तो त्योहार का आनंद और भी बढ़ जाता है। इस डिजिटल युग में आप ई-शुभकामना सन्देश के माध्यम से अपने परिवार एवं प्रियजनों को शुभकामना सन्देश भेज सकते हैं। अपने प्रियजनों को भारत के राष्ट्रीय पोर्टल पर उपलब्ध कराए गए शानदार ई-शुभकामना सन्देश भेजें।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India Portal eNewsletter