eNewsletter

अप्रैल नए वित्तिय वर्ष की शुरुआत लाता है। छात्रों के लिए यह महीना प्रतियोगी परीक्षाओं, परीक्षा परिणामों एवं एक नए सत्र की शुरुआत का है।

इस महीने में रामनवमी, महावीर जयंती, बैसाखी, बिहु और गुडी पड़वा के समारोह का धार्मिक उत्साह है। ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण विश्व स्वास्थ्य दिवस और राष्ट्रीय समुद्री दिवस जैसे महत्वपूर्ण दिवस इस महीने के दौरान मनाया जाता है। इस महीने हजरत अली और डॉ. बी आर अम्बेडकर की जयंती भी मनायी जाती है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

असम पोस्टल सर्कल की वेबसाइट
ई-गवर्नेंस के विकास के बारे में जानकारी
रामपुर रजा लाइब्रेरी की वेबसाइट
पांडिचेरी के मेलों और त्योहारों पर जानकारी
भारत में विश्व धरोहर स्थलों

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के क्षेत्रीय निदेशालय, चेन्नई
राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल
सौर ऊर्जा के राष्ट्रीय संस्थान
महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगीकरण संस्थान
अमरावती की वेबसाइट, आंध्र प्रदेश

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

हेल्पलाइन नंबर

किसान कॉल सेंटर: 1800-180-1551
स्वच्छ सर्वेक्षण: 1800 267 2777

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

भारत किसानों का देश है जहां ग्रामीण आबादी का अधिकतम अनुपात कृषि पर आश्रित है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी नें 13 जनवरी 2016 को एक नई योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का अनावरण किया।

यह योजना उन किसानों पर प्रीमियम का बोझ कम करने में मदद करेगी जो अपनी खेती के लिए ऋण लेते हैं और खराब मौसम से उनकी रक्षा भी करेगी। बीमा दावे के निपटान की प्रक्रिया को तेज और आसान बनाने का निर्णय लिया गया है ताकि किसान फसल बीमा योजना के संबंध में किसी परेशानी का सामना न करें।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली (ओआरएस) के माध्यम से अस्पतालों में अपनी अपॉइंटमेंट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं । आपकी अस्पताल की पहली यात्रा, पंजीकरण एवं डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट को सरल बना दिया गया है। आपको सिर्फ अपने आधार संख्या का इस्तेमाल करके स्वयं को सत्यापित करना है, अस्पताल एवं विभाग, अपॉइंटमेंट की तारीख का चयन करके अपने अपॉइंटमेंट के लिए एसएमएस प्राप्त करना है।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

शुभकामना सन्देश

शुभकामना सन्देश

जब हमें अपनों की शुभकामनाएँ मिलती है तो त्योहारों का आनंद दुगुना हो जाता है। रामनवमी, महावीर जयंती एवं बैसाखी के अवसर पर आप अपनी हार्दिक भावनायें हमारे ई-शुभकामना सन्देश के माध्यम से अपनी शुभकामनाएं भेज सकते हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन

मोबाइल एप्लीकेशन

इंटरनेट आधारित मतदाता जानकारी की खोज: इस मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग करके मतदाता यह जांच कर सकते हैं कि उनका नाम निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में शामिल किया गया है या नही और साथ हीं मतदान केंद्र की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। यह अनुप्रयोग मोबाइल इंटरनेट के माध्यम से जानकारी लाता है।


यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India Portal eNewsletter