bharat.gov.in समाचार पत्रिका दिसंबर 2013
एक नई शुरूआत, एक नई आशा और संकल्‍प! आइए पूरे जोश और उत्‍साह के साथ नव वर्ष 2013 का स्‍वागत करें। यह समय है पिछली बातों से सीखने का और एक उज्‍जवल भविष्‍य निर्मित करने के लिए लक्ष्‍य तय करने का। हम india.gov.in पर अपने सभी पाठकों को आने वाले वर्ष के लिए खुशहाली और समृद्धि की कामनाएं देते हैं।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

 
विशेष कार्यक्रम
   
गणतंत्र दिवस

जनवरी का माह देशभक्ति की भावना उत्‍पन्‍न करता है। भारत इस वर्ष 26 जनवरी को 63वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है और हम आपके लिए पेश करते हैं :
  • गणतंत्र दिवस समारोह का जीवंत वेबकास्‍ट / मांग पर वीडियो
  • राष्‍ट्रपति के संबोधन का जीवंत वेबकास्‍ट / मांग पर वीडियो
  • भारत रत्‍न, परम वीर चक्र, पद्म पुरस्‍कार, शौर्यता पुरस्‍कार, वीरता पुरस्‍कार, सुधारात्‍मक सेवा मैडल पुरस्‍कार, शौर्यता पुरस्‍कारों के लिए पुलिस पदक, प्रतिभाशाली सेवा पुरस्‍कारों के लिए पुलिस पदक और विशिष्‍ट सेवा के लिए राष्‍ट्रपति का पुलिस पदक
  • गणतंत्र दिवस की यात्रा
  • गणतंत्र दिवस समारोह
  • भारतीय तिरंगे का इतिहास
  • गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं
  • गणतंत्र दिवस परेड की झलकें
  • इतिहास की तस्‍वीरें
 
 
नया क्‍या है
नया क्‍या है
भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल को नई सूचना संरचना, बनावट और एहसास के साथ सूचना तथा सेवाओं की खोज में उन्नात बनाया गया है।
हमें आशा है कि इस नई संरचना से नागरिकों को आसानी से सूचना तक पहुंच पाने में सहायता मिलेगी।
 
 
दिशा निर्देश
   
दिशा निर्देश

सार्वभौमिक पहुंच एक वेबसाइट को उपयोगी बनाने के मुख्‍य कारकों में से एक है। एक गैर पहुंच योग्‍य वेबसाइट एक व्‍यक्ति को कई प्रकार से पर‍ेशानी में डाल सकती है।
भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश (जीआईजीडब्‍ल्‍यू) तैयार किए गए हैं ताकि वेबसाइट के डिजाइनरों द्वारा उनकी साइट इस्‍तेमाल योग्‍य, प्रयोक्‍ता अनुकूल और सार्वभौमिक पहुंच योग्‍य बनाया जा सके। प्रिंट करने योग्‍य फॉर्मेट में दिशानिर्देशों का एक पूरा सैट हमारी वेबसाइट www.web.guidelines.gov.in. पर देखा जा सकता है।
वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देशों और सुझावों पर अधिक जानकारी के लिए कृपया भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश देखें।
 
 
शुभकामनाएं
शुभकामना सन्देश
शुभकामनाएं भेजते हैं तो उस अवसर का महत्‍व बढ़ जाता है। अपनी हार्दिक शुभकामनाएं भेजने के लिए हमारे ई-कार्ड उपयोग करें।
मकर संक्रांति, पोंगल, गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर इस माह के दौरान शुभकामनाएं भेजें।
 
 
नवीनतम शासकीय प्रेस विज्ञप्तियां
नवीनतम शासकीय प्रेस विज्ञप्तियां

हमारे प्रेस विज्ञप्ति पृष्‍ठ पर सरकार की नवीनतम प्रेस विज्ञप्तियों की जानकारी हिन्‍दी और अंग्रेजी में प्राप्‍त करें।
हमारे चित्रदीर्घा अनुभाग में शासन से संबंधित नवीनतम कार्यक्रमों और बैठकों के चित्र देखे जा सकते हैं।
आप चुने हुए सरकारी विभागों की पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) में प्रेस विज्ञप्तियां अंशदान करने के लिए यह ई-प्रपत्र भर सकते हैं।

 
क्‍या आप जानते हैं?
क्‍या आप जानते हैं?
अब आप ऑनलाइन गांवों और कस्‍बों की जानकारी खोज सकते हैं। प्रयोक्‍ता विवरण पाने के लिए राज्‍य और गांव या कस्‍बे का नाम चुन सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

 
 
हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।
 
यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in/hi पर अपना पंजीकरण कराएं।
    india.gov.in
आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं।
आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
 
 
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल द्वारा भेजी जाती है।