भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल

वर्ष 2014 की शुरुआत हो गई है। आइये हम एक नई उम्मीद, आकांक्षा एवं बेहतर अवसर के साथ इस नव वर्ष का स्वागत करें। हम भगवान से यह प्रार्थना करते हैं कि यह वर्ष आप सभी के लिए सम्पन्नता एवं ढेर सारी खुशियाँ लेकर आये।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों की अवकाश सूची
ऑनलाइन सेवाएँ
विषय
सरकारी निर्देशिका

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड के सहायता केंद्रों की सूची देखें
आप्रवासन ब्यूरो द्वारा भारत की विदेशी नागरिकता के संबंध में उपलब्ध करवाई जा रही सेवाओं का लाभ उठाएँ
दिल्ली के उपराज्यपाल के पास अपनी शिकायत दर्ज करवाएँ
आधार कार्ड पंजीयन प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त करें
पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट देखें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

मानव तस्करी विरोधी कार्य, नई दिल्ली
जम्मू एवं कश्मीर राज्य सतर्कता आयोग
प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना
मानकीकरण निदेशालय, नई दिल्ली
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), भोपाल
राष्ट्रीय लघु सिंचाई मिशन, हरियाणा

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

मोबाइल एप

चंडीगढ़ नगर मार्गदर्शक
मोबाइल की मदद से अनुवाद

मोबाइल एप्लीकेशन

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) हेल्पलाइन: 1800-300-1947 (टोल फ्री)
प्रवासी श्रमिक संसाधन केंद्र (ओडब्ल्यूआरसी) हेल्पलाइन: 1800-11-3090 (टोल फ्री), 011-40503090

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने हाल में ही एक नई सेवा शुरू की है जिसकी मदद से आप अपने भविष्य निधि खाते की राशि एक संस्था से दूसरे संस्था में ऑनलाइन स्थानांतरित कर सकते हैं। अब अगर कोई कर्मचारी अपनी नौकरी बदल कर एक संस्था से दूसरी संस्था में जाता है तो वह अपने भविष्य निधि खाते की राशि के स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। यह ऑनलाइन प्रक्रिया बेहद आसान है। भविष्य निधि खाते की राशि के स्थानांतरण की सेवा नियोक्ताओं के लिए भी उपलब्ध है। इस माह के स्पॉटलाइट में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा दी जा रही ऑनलाइन सेवाओं की विस्तृत जानकारी दी गई है।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप अपने कर्मचारी भविष्य निधि (पीपीएफ) खाते की राशि ऑनलाइन देख सकते हैं

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

वेब दिशानिर्देश

वेब दिशानिर्देश

यह नीति विकलांग (मानसिक एवं शारीरिक रूप से अक्षम) व्यक्तियों को इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सक्षम करने के उद्देश्य से निर्धारित की गई है ताकि वे इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी से संबंधित सेवाओं एवं सुविधाओं का लाभ सुगमतापूर्वक एवं बिना किसी कठिनाई के उठा सकें। यह सुविधा स्थानीय भाषा में भी उपलब्ध करवाई गई है ताकि भाषा इस राह में बाधा न बन सके। सर्व-जन इलेक्ट्रॉनिक्स पर राष्ट्रीय नीति पीडीएफ में देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

वेबसाइटों के दिशानिर्देशों की अधिक जानकारी और सुझावों के लिए कृपया भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश देखें।

शुभकामना सन्देश

शुभकामनाएं

जब हमें अपनों की शुभकामनाएँ मिलती है तो त्योहारों का आनंद दुगुना हो जाता है। आप हमारे ई-कार्ड के माध्यम से अपने परिवार एवं मित्रों को नव वर्ष, गणतंत्र दिवस, मकर संक्रांति एवं पोंगल की ढेर सारी शुभकामनाएँ भेज सकते हैं।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टलeNewsletter