आप सभी को नव वर्ष 2015 की हार्दिक शुभकामनाएँ! यह नया साल आपके लिए नई आशाएं, आकांक्षाएं, खुशियाँ, हर्षोल्लास और समृद्धि लेकर आए। जनवरी का महीना हमारे लिए उत्साह और ख़ुशी के क्षण लाता है।

इस महीने की 26 तारीख को हर साल गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है जो इस महीने को और भी खास बना देता है। इसी दिन हमारा संविधान अस्तित्व में आया और उसी तिथि और क्षण को याद करने के लिए 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

सांसद आदर्श ग्राम योजना
अपने आयकर की गणना करें
अनिवासी भारतीयों के लिए पासपोर्ट बनवाने हेतु भारतीय दूतावासों और डाकघर पर ऑनलाइन आवेदन की सुविधा
साप्ताहिक रोज़गार समाचार

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

सांसद आदर्श ग्राम योजना की वेबसाइट
सिक्किम सरकार के पुरालेख
दिल्ली ज़िला न्यायालय, द्वारका
अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, पंजाब
पर्यावरण क्षेत्र में अनुसंधान(आरई) संबंधी प्रभाग

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

मोबाइल एप्लीकेशन

डेल्ही ट्रैफिक पुलिस(दिल्ली यातायात पुलिस) - इस मोबाइल एप्लीकेशन का उद्देश्य नागरिकों को सुविधाजनक रूप से दिल्ली में यातायात की स्थिति के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना है।
संस्कृति एप्लीकेशन - संस्कृति एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप भारत के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें संगीत, रंगमंच, नृत्य, प्रदर्शनियों, फिल्म, साहित्य, व्याख्यानों और बच्चों के कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान की गई है।

हेल्पलाइन नंबर

प्रवासी भारतीय कार्य मंत्रालय: 1800 11 3090
राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग: 1800 110 088

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। उन्होंने "स्वच्छ भारत" का सपना देखा था जिसके लिए वह चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें। महात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छ भारत के स्‍वप्‍न को पूरा करने के लिए, प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने 2 अक्‍टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया और इसके सफल कार्यान्वयन हेतु भारत के सभी नागरिकों से इस अभियान से जुड़ने की अपील की।

क्या आप जानते हैं?

क्या आप जानते हैं?

अब आप पेंशनरों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र- जीवन प्रमाण प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप जीवन प्रमाण पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

दिशा निर्देश

इलेक्ट्रॉनिक तक पहुँच संबंधी राष्ट्रीय नीति के अनुसार विकलांगता के आधार पर भेदभाव को खत्म करने और इलेक्ट्रानिक्स और आईसीटी की सुविधा सभी तक पहुँचाने की ज़रूरत है। इस नीति के अंतर्गत सभी तरह के विकलांग व्यक्तियों और उनकी ज़रूरतों को ध्यान में रखकर उन्हें आवश्यकतानुसार सुविधाएँ प्रदान की गई है। इसके अंतर्गत इलेक्ट्रानिक्स और सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी क्षेत्र के अभिगम्यता मानकों और आवश्यक दिशा-निर्देशों के बारे में जानकारी दी गई है। इसमें अभिगम्यता मानकों, दिशा-निर्देशों और सार्वभौमिक डिजाइन को अपनाने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया गया है।

वेबसाइटों के दिशानिर्देशों की अधिक जानकारी और सुझावों के लिए कृपया भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश देखें।

शुभकामना सन्देश

शुभकामनाएं

जब हमें अपने प्रियजनों से शुभकामनाएं मिलती हैं तो त्योहार का आनंद और भी बढ़ जाता है। इस डिजिटल युग में आप ई-शुभकामना सन्देश के माध्यम से अपने परिवार एवं प्रियजनों को शुभकामना सन्देश भेज सकते हैं। नव वर्ष के अवसर पर अपने प्रियजनों को भारत के राष्ट्रीय पोर्टल पर उपलब्ध कराए गए शानदार ई-शुभकामना सन्देश भेजें।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  India Portal
This is a monthly newsletter sent to you by the National Portal of India
India Portal eNewsletter