eNewsletter

एक नई शुरुआत, नई आशा और संकल्प! आईए हम उत्साह और उमंग के साथ नए साल 2016 का स्वागत करें। भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर हम आनेवाले वर्ष में हमारे सभी पाठकों के सुख और समृद्धि की कामना करते हैं।

दिसम्बर आते ही क्रिसमस की याद आ जाती है। जनवरी का महीना देशभक्ति की आभा भावना भर देता है जब इस महीने की 26 तारीख को हर साल गणतंत्र दिवस भारत के संविधान के अस्तित्व में आने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

लोक शिकायत पोर्टल
भारत के प्रधानमंत्री की वेबसाइट
शैक्षिक छात्रवृत्ति
आरटीआई आवेदन
डिजिलॉकर - ई-डाक्युमेंट का संधारण
स्मार्ट सिटी मिशन पोर्टल

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

शहरी परिवहन प्रभाग
उत्तर सिक्किम के जिले
मत्स्य विभाग, महाराष्ट्र
समग्र ग्राम विकास विभाग, उत्तर प्रदेश
डेयरी विकास विभाग, केरल

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

हेल्पलाइन नंबर

झारखंड में ई-राहत आपातकालीन सेवाएं: 1967
राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग: 1800110088

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

सुगम्य भारत अभियान विकलांग व्यक्तियों के लिए सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करने के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के विकलांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा शुरू किया गया एक देशव्यापी अभियान है।

अभियान का उद्देश्य विकलांग व्यक्तियों को जीवन के सभी क्षेत्रों में भागीदारी करने के लिए समान अवसर एवं आत्मनिर्भर जीवन प्रदान करना है। सुगम्य भारत अभियान सुगम्य भौतिक वातावरण, परिवहन, सूचना एवं संचार पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने पर केंद्रित है।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप अपने वीजा आवेदन की स्थिति की ऑनलाइन जाँच, गृह मंत्रालय के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

शुभकामना सन्देश

शुभकामना सन्देश

आप अपने परिवार एवं मित्रों को बधाई संदेश दे सकते हैं। इस डिजिटल युग में आप अपनी हार्दिक भावनायें हमारे ई-शुभकामना सन्देश के माध्यम से अपने परिवार एवं मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं। हमारे कार्ड भंडार से अब कुछ शानदार ई-शुभकामना सन्देश भेजें।

मोबाइल एप्लीकेशन

मोबाइल एप्लीकेशन

मंत्रालय निर्देशिका: इस आवेदन का उपयोग करके आप विभिन्न मंत्रालयों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

टीकाकरण अलर्ट: इस आवेदन का उपयोग करके आप बच्चे के टीके का टीकाकरण अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए उपयोगकर्ता को एक मोबाइल नंबर से रजिस्टर करना होगा।


यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India Portal eNewsletter