eNewsletter

आप सभी को एक खुशहाल और समृद्ध नव वर्ष 2017 की बधाई । यह समय नई आशाओं, आकांक्षाओं और अवसरों के साथ नए साल का स्वागत करने का है।

इस महीना इसलिए भी खास है कि भारत के संविधान का सम्मान करने के लिए 26 जनवरी महान देशभक्ति और सम्मान के साथ गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

केरल में ड्रग स्टोर के लिए लाइसेंस
स्वस्थ भारत पोर्टल के साथ रजिस्टर
केरल में जिलों की रक्त दाताओं की सूची
असम में खोजें स्वास्थ्य केन्द्रों
मेडिकल कॉलेजों में शिक्षण संकाय का ब्यौरा खोजें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

लक्की ग्राहक योजना
डिजिटल वित्त समावेशन, जागरूकता एवं पहुँच
धातु और स्टील फैक्टरी, ईशापुर, पश्चिम बंगाल
कैशलेस भारत: डिजिटल भुगतान के तरीके

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

हेल्पलाइन नंबर

स्टैंडअप भारत: 1800-1800-124
एनएचपी इंडिया: 1800-180-1104

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

युवा मामले और खेल मंत्रालय एक नई योजना राष्ट्रीय युवा सशक्तिकरण कार्यक्रम हैं, इसके अंतर्गत दो योजनाओं अर्थात् राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) और किशोरों के विकास के लिए युवा विकास (आरजीएनआईवाईडी) योजना देश के युवाओं के लिए है।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप ऑनलाइन टैक्सी या कैब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के माध्यम से बूक करें।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

शुभकामना सन्देश

शुभकामना सन्देश

प्रियजनों के शुभकामना सन्देश शुभकामनाएं त्योहारों को और अधिक आनंदमय बनाते हैं। इस डिजिटल युग में आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ हमारे ई-शुभकामना सन्देश के साथ अपनी हार्दिक भावनाओं को साझा कर सकते हैं। आप हमारे कार्ड भंडार से कुछ शानदार ई-शुभकामना सन्देश भेज सकते हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन

मोबाइल एप्लीकेशन

मधुमेह मॉनिटर: एमस्वास्थ्य के तहत विकसित, 'मधुमेह मॉनिटर' एक व्यक्ति के रक्त में ग्लूकोज की मात्राओं का ट्रैक रखता है। मधुमेह के रोगी ग्लूकोज की मात्राओं के रिकार्ड को संधारित कर सकते है और अपने स्वास्थ्य की निगरानी के लिए एक प्रवृत्ति चार्ट देख सकते हैं।


यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।