India Portal eNewsletter
eNewsletter

जुलाई का महीना अपने आगमन के साथ बारिश लेकर आता है जिससे झुलसानेवाली गर्मी से लोगों को राहत मिलती है। जहाँ किसान मानसून का स्वागत कर रहे हैं वहीँ छात्र कॉलेज में अपने प्रवेश की तैयारी में जुटे हैं।

मुस्लिम समुदाय के लोग इस वर्ष जुलाई में इस्लाम के अनुसार उपवास और रोज़े के पवित्र महीने रमदान की समाप्ति का प्रतीक ‘ईद-उल-फितर’ मना रहें हैं।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

वेब रत्न पुरस्कार 2014
एक नज़र में भारत
ऑनलाइन सेवाएं
कौन क्या है
प्रपत्र

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

साप्ताहिक रोजगार समाचार
आय कर की गणना
दिल्ली विश्वविद्यालय
यूजीसी की रैगिंग विरोधी हेल्पलाइन
योजनाएं

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

तेलंगाना सरकार का आधिकारिक पोर्टल
बिहार चिकित्सा सेवा और इंफ्रास्ट्रक्चर निगम लिमिटेड
आंध्रप्रदेश सरकार का मीसेवा पोर्टल
तेलंगाना सरकार का मीसेवा पोर्टल

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

मोबाइल एप्लीकेशन

प्राथमिक चिकित्सा संबंधी एप्लिकेशन
रक्षक (सुरक्षा संबंधी एप्लिकेशन)
दिल्ली यातायात पुलिस की मोबाइल एप्लिकेशन

हेल्पलाइन नंबर

खिदमत हेल्पलाइन (अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय) -1800-11-2001: 1800-11-2001
सीओआरई की उपभोक्ता हेल्पलाइन: 1800-180-4566

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

आयकर वार्षिक आय पर लिया जाने वाला कर है। भारतीय आयकर अधिनियम के अनुभाग 4 के अनुसार हर व्यक्ति की पिछले वर्ष की कुल आय पर उसके द्वारा दिये जाने वाले आयकर का निर्धारण किया जाता है। उन सभी नागरिकों को आयकर का भुगतान करना अनिवार्य है जिनकी कटौती से पहले कुल आय, जिसमें वेतन, व्यापार, पूंजीगत लाभ, संपत्ति और अन्य स्रोतों से होने वाली आय शामिल है, निर्धारित मूल छूट सीमा से अधिक है। इस भाग में हम आपको आयकर रिटर्न फाइल (वार्षिक) करने से संबंधित प्रक्रियाओं, प्रपत्रों एवं ऑनलाइन सुविधाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

बजट राष्ट्र के आर्थिक और वित्तीय विकास का द्योतक होता है। संसद में केंद्रीय बजट 2014-15 आने के बाद आप भारतीय राष्ट्रीय पोर्टल पर इससे संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

रेल बजट के अंतर्गत निहित प्रमुख बिन्दुओं की भी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।


वेब रत्न पुरस्कार 2014

वेब रत्न पुरस्कार 2014

फिर से वेब रत्न पुरस्कार का समय आ गया है. वर्ष 2014 के वेब रत्न पुरस्कार के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। http://webratna.india.gov.in वेबसाइट पर जाकर आप पुरस्कार की श्रेणियों, पंजीकरण और नामांकन प्रक्रियाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस घोषणा के बाद उन लोगों का इंतज़ार समाप्त हुआ जो काफ़ी उत्सुकता से इसकी प्रतीक्षा कर रहे थे।


क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं? अब आप उर्वरकों की बिक्री और उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।


दिशा निर्देश

दिशा निर्देश

सरकार और नागरिक प्रभावी ढंग से मीडिया का प्रयोग कर आपस में लगातार संपर्क बनाए रख सकते हैं ताकि शासन में सबकी भागीदारी सुनिश्चित की जा सके और नीति-निर्माण प्रक्रिया को नागरिक केंद्रित बनाया जा सके. इसके लाभ निम्नलिखित हैं:

  • प्रिंट और पारंपरिक इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुँच बनाना बनाम स्थापना की कम लागत।
  • नागरिकों में शासन प्रक्रिया में भाग लेने की भावना बढ़ेगी।
  • सही समय पर उचित कदम उठाने की प्रक्रिया में तेज़ी आएगी एवं नागरिक तथा अन्य हितधारक बेहिचक अपनी प्रतिक्रिया दे पाएंगें।

वेबसाइटों के दिशानिर्देशों की अधिक जानकारी और सुझावों के लिए कृपया भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश देखें।


शुभकामना सन्देश

शुभकामनाएं

अपने प्रियजनों के साथ उत्सव मनाने से उसका मज़ा दोगुना हो जाता है। इस डिजिटल युग में आप शुभकामना सन्देश के माध्यम से अपने परिवार एवं प्रियजनों को शुभकामना सन्देश भेज सकते हैं। ईद-उल-फितर के अवसर पर अपने प्रियजनों को शानदार ई-कार्ड भेजें।


यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं।

आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  India Portal
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।