भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल

जुलाई में भारत में गर्मी की छुट्टियों का मौसम अपने शीर्ष पर पहुंचता है। बारिश से मौसम मनभावन हो जाता है और भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलती है। इस महीने में, रथयात्रा, भगवान जगन्नाथ का रथमहोत्सव, पुरी में मनाया जाएगा।

'ईद-उल-फितर' रमजान के समापन का प्रतीक है। उपवास का इस्लामी पवित्र महीना या रोजा में भी इस साल जुलाई में मनाया जाएगा।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

अमृत की वेबसाईट
स्मार्ट सिटी मिशन का पोर्टल
उज्जवल भारत पोर्टल
प्रधानमंत्री के साथ मन की बात
डीईआईटीवाई द्वारा डिजिलॉकर

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन का पोर्टल
कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन (अमृत)
लापता बच्चों को खोजने के लिएखोया-पाया पोर्टल
उज्जवल भारत पोर्टल
भारत में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के डाटाबेस का पोर्टल

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

हेल्पलाइन नंबर

शराब और नशीली दवाओं के सेवन की रोकथाम के लिए: 1800110031
पासपोर्ट सेवा पोर्टल: 1800-258-1800

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

भारतीय शहरों में बुनियादी ढांचे और विकास को बढ़ावा देने के लिए, प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 25 जून को स्मार्ट सिटी मिशन का शुभारंभ किया जो बेहतर जिंदगी जीने एवं देश में आर्थिक विकास को सक्षम करेगा।

स्मार्ट सिटी मिशन का लक्ष्य शहरों के भौतिक, सामाजिक, आर्थिक और संस्थागत बुनियादी ढांचे सहित पूरे शहरी पारिस्थितिकी तंत्र का विकास करना है। इसका उद्देश्य सभी वर्गों के लिए बेहतर जिंदगी एवं आर्थिक विकास सक्षम करना है। इसका कार्यान्वयन रेट्रोफ़िटिंग (पहले से ही निर्मित क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं को बढ़ाने और स्मार्ट समाधान को अपनाने),पहले से ही निर्मित क्षेत्रों को गिरा कर गहन भूमि के उपयोग के लिए नए सिरे से लेआउट और स्मार्ट समाधान द्वारा पुनर्विकास, सभी नागरिकों के लाभ के लिए पूरे शहरमें ई-गवर्नेंस जैसी परियोजनाओं और उपयुक्त स्मार्ट समाधान लगाने आदि के द्वारा किया जाएगा। मौजूदा शहरों के बाहर लोगों को समायोजित करने के लिए ग्रीनफील्ड परियोजनाओं की शुरूआत की जा सकती है।

क्या आप जानते हैं?

क्या आप जानते हैं?

अब आप सरकारी अस्पतालों में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।साथ ही रक्तकी उपलब्धता औरप्रयोगशाला की रिपोर्टभी देख सकते है।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन

मोबाइल एप्लीकेशन

आम योग प्रोटोकॉल - यह एप्लिकेशन योग प्रोटोकॉल से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल कियाजा सकता है।

डिजिटल भारत - यह मोबाइल आवेदन पीएमआईएस के साथ एकीकृत किया गया है, जो सरकार के उपस्थिति केंद्रों का अक्षांश और देशांतर, प्रभारी विवरण, उपलब्ध आईसीटी बुनियादी ढांचाआदि का विवरण इकट्ठा करने के लिएप्रयोग किया जाता है।

शुभकामना सन्देश

शुभकामना सन्देश

जब हमें अपने प्रियजनों से शुभकामनाएं मिलती हैं तो त्योहार का आनंद और भी बढ़ जाता है। इस डिजिटल युग में आप ई-शुभकामना सन्देश के माध्यम से अपने परिवार एवं मित्रों को भेजें।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India Portal eNewsletter