eNewsletter

जुलाई एक नये जोश का महीना है जो एक पुरानी कहावत "एक अच्छी बारिश दिल को भिगो देती है" की याद दिलाता है। मानसून दरवाजे पर दस्तक दे रहा है और शांत कोमल हवा के साथ धुंधला मौसम लंबे समय से चल रही गर्मी से राहत देता है। इस महीने में स्कूल फिर से खुल रहे हैं और कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया समाप्त हो रही है। यह महीना फसलों के विकास और शेयर बाजारों को बढ़ाने में भारत की कृषि अर्थव्यवस्था के लिए भी महत्वपूर्ण है।

इस महीने के दौरान दो शुभ त्योहार - जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा और ईद-उल-फ़ितर जो रमजान महीने के अंत का प्रतीक है, मनाये जायेंगे।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

राष्ट्रीय जल विकास एजेंसी को लिखें
राजस्थान पर्यटन के लिए सुझाव और प्रतिक्रिया भेजें
हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम की प्रतिक्रिया प्रपत्र डाउनलोड करें
लक्षद्वीप में शिकायत दर्ज करें
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा एंटी रैगिंग हेल्पलाइन

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

डिजिटल इंडिया पुरस्कार 2016
नर्सिंग और मिडवाइफरी पोर्टल
भारतीय रेल की नेशनल एकेडमी

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

हेल्पलाइन नंबर

आय घोषणा योजना, 2016: 1800-180-1961
शराब और नशीली दवाओं के सेवन की रोकथाम: 1800-11-0031

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

दीनदयाल अंत्योदय योजना (डीएवाई) का उद्देश्य कौशल विकास के माध्यम से सतत आजीविका के अवसर बढ़ाने के द्वारा शहरी गरीब लोगों का उत्थान करना है। 'मेक इन इंडिया' के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए कौशल विकास सामाजिक-आर्थिक बेहतरी के लिए आवश्यक है। दीनदयाल अंत्योदय योजना आवास और शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय (एचयूपीए) के तहत शुरू किया गया था। भारत सरकार ने इस योजना के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

यह योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनआरएलएम) और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) का एकीकरण है।

डिजिटल इंडिया पुरस्कार 2016

डिजिटल इंडिया पुरस्कार 2016

हम उत्साहपूर्वक सूचित करते है कि "डिजिटल इंडिया पुरस्कार 2016" (जो पहले "वेब रत्न पुरस्कार" के रूप में जाना जाता था) के नामांकन के लिए घोषणा कर दी गई है। "वेब रत्न पुरस्कार" का ये नया अवतार भारत को डिजिटल महाशक्ति बनाने के समग्र दृष्टि को दर्शाता है, जिसका ध्यान डिजिटल पहल और नागरिक सहभागिता पर केंद्रित है।

पुरस्कार की श्रेणियों, पंजीकरण और नामांकन की प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट http://digitalindiaawards.gov.in पर लॉग ऑन करें। और जो लोगो इस जानकारी का बेसब्री इंतजार कर रहे थे, उनके इंतजार के घड़ियॉ बस खत्म हो गयी है!

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से मतदाता सूची का उपयोग करने के लिए वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

शुभकामना सन्देश

शुभकामना सन्देश

प्रियजनों के शुभकामना सन्देश शुभकामनाएं त्योहारों को और अधिक आनंदमय बनाते हैं। इस डिजिटल युग में आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ हमारे ई-शुभकामना सन्देश के साथ अपनी हार्दिक भावनाओं को साझा कर सकते हैं। आप हमारे कार्ड भंडार से कुछ शानदार ई-शुभकामना सन्देश भेज सकते हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन

मोबाइल एप्लीकेशन

ई-नागरिक सेवा मोबाइल अनुप्रयोग: ई-नागरिक सेवा जाति, जन्म, मृत्यु, आवासीय और आय जैसे प्रमाण पत्र जारी करने के लिए नागरिकों द्वारा आवेदन पत्रों को जमा करने की सुविधा प्रदान करता है। ई-नागरिक सेवा अनुप्रयोग आवेदन और प्रमाण पत्र के मुद्दे के सत्यापन की सुविधा भी प्रदान करता है।


यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India Portal eNewsletter