bharat.gov.in समाचार पत्रिका दिसंबर 2012
हवाओं में ठण्‍डक है। दिसम्‍बर का स्‍वागत है! ठण्‍ड का मौसम दरवाजे पर दस्‍तक दे रहा है और यह समय है खुशियों को मनाने का। देश में क्रिसमस की तैयारियां शुरू हो चुकी है और उसके बाद नई आशाओं और नए संकल्‍पों को लेकर जोश से भरा हुआ नया साल आ रहा है।

राष्‍ट्रीय पोर्टल के नए रूप को इसी भावना के साथ हम इसी माह रोल आउट करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इसके अलावा वेब रत्‍न पुरस्‍कार 2012 का दूसरा वर्ष, जो ई-शासन प्रयासों को उचित मान्‍यता देता है, इस जोश को और भी अधिक बढ़ा रहे हैं।

हम भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल, पर आपको भारत में होने वाले नवीनतम विकास और विविध पक्षों पर अद्यतन जानकारी देने के लिए समर्पित हैं और हम इसके लिए आपको अपेक्षित सूचना तक पहुंच का एक विशिष्‍ट गेटवे प्रदान करते हैं। भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल को आपकी ओर से मिले अपार समर्थन और प्रतिक्रिया के लिए हम आपको हार्दिक धन्‍यवाद देते हैं। कृपया हमें अवश्‍य लिखें और सुझाव या फीडबैक भेजें, आप जो भी देना चाहें।
 
विशेष कार्यक्रम
   
विशेष कार्यक्रम
वेब रत्‍न पुरस्‍कार 2012: नागरिकों को विविध सूचना और सेवाओं के प्रसार के लिए ई-शासन के दायरे में अनुकरणीय प्रयासों को स्‍वीकार करने के लिए सभी तैयारियां हो चुकी हैं। वेब रत्‍न पुरस्‍कार 2012 के दूसरे दौर का आयोजन 10 दिसम्‍बर 2012 को डॉ. डी एस कोठारी ऑडिटोरियम, डीआरडीओ भवन, डलहौजी रोड, नई दिल्‍ली में सुबह 11.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक किया जाएगा। माननीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, श्री कपिल सिब्‍बल विजेताओं को सम्‍मानित करेंगे। कृपया सभी ताजा जानकारियों के लिए हमारे स्‍पॉट लाइट अनुभाग को देखें।


 
 
नया क्‍या है
   
नया क्‍या है

भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल का नया संस्‍करण: पिछले सात वर्षों से भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली सूचना और सेवाओं तक एकल बिन्‍दु अभिगम्‍यता के रूप में नागरिकों की जरूरतें पूरी करता रहा है। इसे अधिक प्रयोक्‍ता अनुकूल बनाने के लिए हमने एक नए रूप और अनुभूति के साथ साइट को रूपां‍तरित किया है। इस साइट के नया संस्‍करण का शुभारंभ 10 दिसम्‍बर 2012 को केन्‍द्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, श्री कपिल सिब्‍बल करेंगे।

इस शुरूआत के बाद आप साइट से संबंधित सामग्री, डिजाइन, सेवा या प्रौद्योगिकी संबंधी मुद्दों पर अपने प्रश्‍न भेज सकते हैं।
 
 
दिशानिर्देश
   
दिशा निर्देश

वेब के लिए लेखन मुद्रण के लिए लेखन से पूरी तरह अलग है। वेब की सामग्री लिखते समय निम्‍नलिखित बिन्‍दुओं को ध्‍यान में रखना चाहिए :

  • सरल भाषा का उपयोग करें
  • एक समान नामकरण उपयोग करें
  • सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण बिन्‍दु या निष्‍कर्ष को सबसे पहले बताएं
  • एक विचार पर एक पैराग्राफ में सीमित जानकारी दें
  • महत्‍वपूर्ण शब्‍दों / पदों को समझाएं
  • हाइपर लिंक के लिए विवरणात्‍मक पाठ उपयोग करें
  • पाठ को बाईं ओर एलाइन करें
  • आसानी से पढ़ने के लिए सूची का उपयोग करें
  • पाठ के बड़े ब्‍लॉक के लिए पेज बनाएं
  • सामग्री सभी पाठकों के लिए उपलब्‍ध होनी चाहिए
भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश के बारे में वेबसाइटों के लिए दिशा निर्देशों और सुझावों पर अधिक जानकारी के लिए के लिए कृपया देखें।
 
 
शुभकामनाएं
   
शुभकामनाएं

जब हमारे प्रियजन हमें शुभकामनाएं भेजते हैं तो उस अवसर का महत्‍व बढ़ जाता है। अपनी हार्दिक शुभकामनाएं भेजने के लिए हमारे ई-कार्ड उपयोग करें।
क्रिसमस: अपने परिवार और मित्रों के साथ क्रिसमस का आनंद उठाएं और एनपीआई पर उपलब्‍ध रचनात्‍मक ई-कार्डों में से अपने मित्रों को सेंटा क्‍लॉज या क्रिसमस के शुभकामना कार्ड भेजें।
नर्व वर्ष: यदि आप वर्ष 2012 के आगमन की तैयारी कर रहे हैं तो एनपीआई पर उपलब्‍ध नव वर्ष के कार्ड चुनें और अपने मित्रों को भेजें।
 
 
नवीनतम शासकीय प्रेस विज्ञप्तियां
नवीनतम शासकीय प्रेस विज्ञप्तियां

हमारे प्रेस विज्ञप्ति पृष्‍ठ पर सरकार की नवीनतम प्रेस विज्ञप्तियों की जानकारी हिन्‍दी और अंग्रेजी में प्राप्‍त करें।
हमारे चित्रदीर्घा अनुभाग में शासन से संबंधित नवीनतम कार्यक्रमों और बैठकों के चित्र देखे जा सकते हैं।
आप चुने हुए सरकारी विभागों की पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) में प्रेस विज्ञप्तियां अंशदान करने के लिए यह ई-प्रपत्र भर सकते हैं।

 
क्‍या आप जानते हैं?
क्‍या आप जानते हैं?
हमारे मैं कैसे करुं? अनुभाग में ब्राउज करते हुए इसके बारे में जानकारी पाएं और साथ ही भारत सरकार द्वारा अपने नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए अन्‍य ऑनलाइन सेवाओं की जानकारी पाएं।
 
 

हाल में लोकार्पित / नए रूप में लाई गई शासकीय वेबसाइटें
सरकार की निम्‍नलिखित वेबसाइटें ऐसी हैं जिन्‍हें या तो हाल में लोकार्पित / नए रूप में लाया गया है:

हाल में लोकार्पित की गई वेबसाइटों की अधिक जानकारी के लिए कृपया भारत सरकार वेब निदेशिका देखें।
 
यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in/hi पर अपना पंजीकरण कराएं।
    india.gov.in/hi
आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं।
आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
 
 
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल द्वारा भेजी जाती है।