भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल

शीत ऋतु की शुरुआत होने को है, दिसंबर का कोहरेदार महीना सर्द मौसम की सुखद शुरुआत को इंगित करता है। साल का यह अंतिम महीना सबके लिए छुट्टियों एवं खुशियों की सौगात लेकर आता है। पूरा विश्व क्रिसमस एवं नव वर्ष के पहले की शाम को ख़ूब धूमधाम से मनाता है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

क्रिसमस

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

भारत की एक झलक
विषय
ऑनलाइन सेवाएँ
सरकारी निर्देशिका

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

वाहनों के लिए राष्ट्रीय परमिट ऑनलाइन प्राप्त करें
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नागरिकों को दी जाने वाली ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाएँ
रेल टिकट आरक्षण की स्थिति की जानकारी प्राप्त करें
पर्यटन मंत्रालय द्वारा अनुमोदित स्थानीय टूर ऑपरेटरों की जानकारी प्राप्त करें
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

प्रत्यक्ष लाभ स्थानांतरण (डीबीटी), एमआईएस - डीबीटी योजना आयोग
महिला राज्य संसाधन केंद्र, नागालैंड
वैधानिक शहरों में हस्त सफाई-कर्मियों का सर्वेक्षण
योजना एवं मूल्यांकन संगठन, चंडीगढ़

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।


मोबाइल एप्लीकेशन

भारत निर्वाचन आयोग के मतदान केन्द्रों के स्थान की जानकारी देने वाला एप्लीकेशन
भारत निर्वाचन आयोग के निर्वाचन अधिकारियों की जानकारी देने वाला एप्लीकेशन

हेल्पलाइन नंबर

जनसंख्या स्थिरता कोष के लिए हेल्पलाइन नंबर: 1800-11-6555
एड्स संबंधी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर: 1800-11-3456, 1097(दिल्ली, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, पुडुचेरी, उत्तराखंड एवं पश्चिम बंगाल)

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

भारत एचआईवी/एड्स उन्मूलन की दिशा में लगातार कठिन प्रयास कर रहा है। एड्स नामक इस भयानक बीमारी ने देश की एक बड़ी आबादी को अपने प्रभाव में जकड़ रखा है। एचआईवी से संबंधित मामलों को पूर्ण रूप से ख़त्म किये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं एवं पिछले कुछ वर्षों में भारत ने इस प्रयास में अंशतः सफलता भी पाई है। भारत को "पूर्णतः एड्स मुक्त" होने में अभी काफी समय लगेगा क्योंकि अभी भी देश में 15 से 49 वर्ष की उम्र के बीच के लगभग 25 लाख लोग एड्स से प्रभावित हैं। यह आँकड़ा विश्व में एड्स प्रभावित लोगों की सूची में तीसरे स्थान पर आता है।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अगर आप अपने फ़ोन पर वाणिज्यिक कॉल या एसएमएस प्राप्त नहीं करना चाहते है तो इसके लिए आप अपना मोबाइल/टेलीफोन नंबर पंजीकृत करवा सकते हैं

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

वेब दिशानिर्देश

वेब दिशानिर्देश

पूर्ण रूप से कार्यात्मक एवं पारस्परिक सरकारी वेबसाइट परोक्ष कार्यालय के रूप में काम कर सकते हैं। परोक्ष कार्यालय के निर्माण की प्रक्रिया एकदम आसान है : सरकारी विभाग एक वेब सूचना प्रबंधक की नियुक्ति करे जो विभाग के परोक्ष कार्यालय का संचालन करेगा एवं इसके सभी कार्यों के निष्पादन हेतु नीतियाँ निर्धारित करेगा। वेब सूचना प्रबंधक की सहायता के लिए एक तकनीकी दल भी होगा। वेब सूचना प्रबंधक उपलब्ध जानकारियों के आधार पर डिज़ाइन एवं संरचना देखेगा। उसका काम यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी सूचनाएँ एवं जानकारियाँ लोगों के लिए आसानी से उपलब्ध हों।

वेबसाइटों के दिशानिर्देशों की अधिक जानकारी और सुझावों के लिए कृपया भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश देखें।

ओपन डाटा प्लेटफार्म सर्वे

ओपन डाटा प्लेटफार्म सर्वे

भारत के डाटा पोर्टल द्वारा एक ओपन डाटा प्लेटफार्म सर्वे किया जा रहा है जिसमें लोगों से उनके विचार एवं ओपन डाटा से संबंधित बहुमूल्य जानकारियाँ प्राप्त करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि ओपन डाटा प्लेटफार्म की प्रस्तुति एवं कार्यविधियों को और बेहतर बनाया जा सके।

आप भी ओपन डाटा प्लेटफार्म सर्वे में भाग ले सकते हैं एवं ओपन डाटा प्लेटफार्म को बेहतर बनाने हेतु अपने सुझाव दे सकते हैं।

शुभकामना सन्देश

शुभकामनाएं

जब हमें अपने प्रियजनों से शुभकामनाएं मिलती हैं तो त्‍यौहार का आनंद और भी बढ़ जाता है। क्रिसमस और नव वर्ष के अवसर पर अपने मन की भावनाओं को अपने परिवार और मित्रों के साथ हमारे ई-कार्ड के जरिए व्यक्‍त करें।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल