eNewsletter

दिसम्बर उम्मीद और उत्साह के साथ नया संकल्प लेकर नववर्ष का स्वागत करने का समय है। भारत के लोग नववर्ष को पूरे उत्साह एवं जोश के साथ मनाते हैं। वहीँ इस अवसर पर परिवार के सदस्य और दोस्त एक-दूसरे को उपहार एवं शुभकामना सन्देश भी भेजते हैं।

दिसम्बर महीने के बारे में सोचते ही जो सबसे पहली चीज़ दिमाग में आती है वह है- क्रिसमस। क्रिसमस विश्वभर में 25 दिसम्बर को मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन ईसा मसीह का जन्म हुआ था।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

नियोक्ताओं के लिए ऑनलाइन ईपीएफ खाता स्थानांतरण
तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम के लिए ऑनलाइन दान
अपने कर क्षेत्राधिकार के निर्धारण अधिकारी का पता
केरल के मुख्यमंत्री के साथ शिकायत दर्ज

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड
आदिवासी विकास विभाग, हिमाचल प्रदेश
नगर नियोजन के विभाग, अरुणाचल प्रदेश
डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो
राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

हेल्पलाइन नंबर

रा.इ.सू.प्रौ.सं.: 1800-11-65-11
नेत्र दान: 1919

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

'मेक इन इंडिया' का प्रमुख उद्देश्‍य मुख्‍य रुप से विनिर्माण क्षेत्र पर ध्‍यान केन्‍द्रित करना है तथा देश में उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है । यह विदेशी निवेश के लिए नये क्षेत्रों को खोलने और सरकार और उद्योग के बीच एक साझेदारी के निर्माण, निवेश, आधुनिक और कुशल बुनियादी सुविधाओं के लिए एक अनुकूल माहौल बनाने के लिए दृष्‍टिकोण है ।

सत्य, अहिंसा और ईमानदारी के उनके सिद्धांतों को आज भी याद किया जाता है।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप पेंशनरों पोर्टल, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के माध्यम से पेंशन कल्कुलैटर के साथ अपनी पेंशन की जाँच करें।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

शुभकामना सन्देश

शुभकामना सन्देश

आप अपने परिवार एवं मित्रों को बधाई संदेश दे सकते हैं। इस डिजिटल युग में आप अपनी हार्दिक भावनायें हमारे ई-शुभकामना सन्देश के माध्यम से अपने परिवार एवं मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं। हमारे कार्ड भंडार से अब कुछ शानदार ई-शुभकामना सन्देश भेजें।

मोबाइल एप्लीकेशन

मोबाइल एप्लीकेशन

मतदाता की जानकारी एसएमएस के उपयोग से खोजें: एक मतदाता को उसकी / उसके नाम निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में शामिल किया गया है या नहीं यह जांच कर सकते हैं।

सड़क सुरक्षा उपाय: इस एप्लिकेशन से उपयोगकर्ताओं के लिए पाठ, चित्र, वीडियो, कानून, राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा नीति और यातायात संकेत के रूप में सड़क सुरक्षा के सुझाव का उपयोग करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।


यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India Portal eNewsletter