eNewsletter

दिसम्बर वर्ष के अंत की छुट्टियों और ठंड के मौसम का एक सुंदर समय है। लोग वर्ष 2016 को अलविदा कहने और 2017 के लिए नई आशाओं, आकांक्षाओं और संकल्प के साथ के लिए तैयार हो रहे हैं। दिसम्बर खुशियों का त्योहार क्रिसमस लाता है। यह दुनिया भर में हर साल 25 दिसंबर को यीशु मसीह के जन्म दिवस पर मनाया जाता है। प्रेम और भाईचारे का यह त्योहार भारत में पूरे उल्लास से मनाया जाता है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

तकनीकी शिक्षा निदेशालय
राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, अरुणाचल प्रदेश
सरकारी अस्पतालों के लिए बुक नियुक्ति ऑनलाइन
शहरी विकास मंत्रालय के संपदा निदेशालय
तमिलनाडु में दमकल केंद्रों की सूची

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

बॉयलर निदेशालय, पश्चिम बंगाल
नेशनल साइंस केंद्र, दिल्ली
राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल
राष्ट्रीय समाज रक्षा संस्थान

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना: 1800-11-000-1 or 1800-180-11-11
प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान: 1800-1801-104

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

नमामी गंगे के तहत लिए जाने वाले प्रस्ताव निर्मल धारा-स्थायी नगर पालिका सीवेज प्रबंधन सुनिश्चित करना, निर्मल धारा-ग्रामीण क्षेत्रों का सीवेज प्रबंधन, अविरल धारा है। हालांकि, प्रदूषण के फैलाव को नियंत्रित करने के लिए और प्रबंधनीय सीमा में इसे रोकने के लिए अल्पावधि में कुछ उपायों की आवश्यकता होगी।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप ई-ग्रंथालय: लाइब्रेरी ऑटोमेशन और नेटवर्किंग हेतु एक डिजिटल एजेंडा जानकारी प्राप्त करें। संघ चर्चा मंच, ई-समाचार कतरन प्रणाली, आदि का विवरण भी उपलब्ध हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

शुभकामना सन्देश

शुभकामना सन्देश

प्रियजनों के शुभकामना सन्देश शुभकामनाएं त्योहारों को और अधिक आनंदमय बनाते हैं। इस डिजिटल युग में आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ हमारे ई-शुभकामना सन्देश के साथ अपनी हार्दिक भावनाओं को साझा कर सकते हैं। आप हमारे कार्ड भंडार से कुछ शानदार ई-शुभकामना सन्देश भेज सकते हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन

मोबाइल एप्लीकेशन

डीएफडब्ल्यू टीआर5: डीएफडब्ल्यू टीआर5 का इस्तेमाल ओडिशा के भीतर राज्य, जिला और ब्लॉक (सीएचसी) क्रमश: के अलग अलग स्तर से आपूर्ति भंडार को प्राप्त करने के लिए किया जा रहा है।


यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।