eNewsletter

दिसम्बर उम्मीद और उत्साह के साथ नया संकल्प लेकर नववर्ष का स्वागत करने का समय है। भारत के लोग नववर्ष को पूरे उत्साह एवं जोश के साथ मनाते हैं। वहीँ इस अवसर पर परिवार के सदस्य और दोस्त एक-दूसरे को उपहार एवं शुभकामना सन्देश भी भेजते हैं।

दिसम्बर महीने के बारे में सोचते ही जो सबसे पहली चीज़ दिमाग में आती है वह है- क्रिसमस। क्रिसमस विश्वभर में 25 दिसम्बर को मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन ईसा मसीह का जन्म हुआ था।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

प्रधानमंत्री के साथ चर्चा करें
एसएमएस द्वारा अपना रेल टिकट बुक करें
भारतीय मिशन पर गए या पदों पर नियुक्त प्रवासी भारतीय पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करें
एयर इंडिया की टिकट ऑनलाइन बुक करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

तेलंगाना की कर्मचारी स्वास्थ्य योजना की वेबसाइट
मणिपुर सूचना आयोग की वेबसाइट
गुजरात सरकार का यूआईडी - आधार पोर्टल
झारखंड सरकार का वाणिज्यिक कर विभाग

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

मोबाइल एप्लीकेशन

ट्रिपिगेटर: इनक्रेडिबल इंडिया(अतुल्य भारत) - पर्यटकों के लिए एक बेहतरीन एप्लीकेशन जिसके माध्यम से वह नए स्थानों की खोज कर सकते हैं और आसपास के स्थानों का पता लगा सकते हैं।
नाको रक्तदाता - इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप स्वैच्छिक रक्तदान हेतु आसानी से पंजीकरण करा सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिजम कॉर्पोरेशन लिमिटेड: 1800-111-321
सीपीडब्ल्यूडी दिल्ली में मरम्मत कार्य संबंधी शिकायत पंजीकरण: 1800 114499

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

पेंशनभोगियों को सेवानिवृत्ति के बाद बैंक जैसे अधिकृत पेंशन संवितरण एजेंसी में जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना पड़ता है, जिसके बाद ही उन्हें पेंशन दी जाती है। जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए पेंशनभोगी को अधिकृत पेंशन संवितरण एजेंसी में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहना पड़ता है या फिर जिस कार्यालय में वह काम करते थे वहाँ के प्राधिकारी द्वारा जारी किया गया जीवन प्रमाण पत्र संवितरण एजेंसी को उपलब्ध कराना पड़ता है।

भारत सरकार की पेंशनभोगी डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र योजना जिसे जीवन प्रमाण के रूप में जाना जाता है का उद्देश्य जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया को डिजिटल बनाकर इसे आसान बनाना है। इसका लक्ष्य जीवन प्रमाण पत्र की पूरी प्रक्रिया को पेंशनभोगियों के लिए सुविधाजनक और आसान बनाना है। इस पहल के द्वारा अब पेंशनभोगियों को संवितरण एजेंसी और प्रमाणन प्राधिकारी के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं रहना होगा जो उनके लिए लाभदायक है और इससे उनको अनावश्यक बाधाओं का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

पैन और टैन के लिए किये गए आवेदनों की स्थिति के बारे में जानकारी ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है। ऑनलाइन प्रपत्र में पूछी गई जानकारी प्रदान कर आप इसकी स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

प्रकाशन

प्रकाशन हम अपने प्रकाशन अनुभाग के माध्यम से समय-समय पर नई प्रकाशित पुस्तकों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराते रहते हैं। आप यहाँ से हाल ही में प्रकाशित की गई पुस्तकों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रकाशन संग्रह आपको पूर्व प्रकाशित पुस्तकों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। आप वर्ष एवं माह का चयन कर पूर्व प्रकाशित पुस्तकों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शुभकामना सन्देश

शुभकामनाएं

जब हमें अपने प्रियजनों से शुभकामनाएं मिलती हैं तो त्योहार का आनंद और भी बढ़ जाता है। इस डिजिटल युग में आप ई-शुभकामना सन्देश के माध्यम से अपने परिवार एवं प्रियजनों को शुभकामना सन्देश भेज सकते हैं। क्रिसमस और नव वर्ष के अवसर पर अपने प्रियजनों को भारत के राष्ट्रीय पोर्टल पर उपलब्ध कराए गए शानदार ई-शुभकामना सन्देश भेजें।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  India Portal
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India Portal eNewsletter