नवंबर महीना शीत ऋतु की शुरुआत एवं विभिन्न पावन त्योहारों के लिए जाना जाता है। इस महीने में दीवाली, भैयादूज, छठ पूजा एवं गुरुनानक जयंती जैसे पावन त्यौहार मनाये जाते हैं। पूरा देश इन त्योहारों को पूरे उत्साह एवं हर्षोल्लास से मनाता है।

इस महीने की चौदह तारीख अर्थात 14 नवंबर को बाल दिवस भी मनाया जाता है। इस दिन पूरा देश भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु को उनके जन्म दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित करता है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

सरकारी निर्देशिका
विषय
नियम एवं अधिनियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण
राष्ट्रीय द्रुतगामी डाक (स्पीड पोस्ट) केन्द्रों की सूची देखें
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की वेबसाइट देखें
आधार कार्ड के लिए पंजीकरण करवाने संबंधी जानकारी प्राप्त करें
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता पंजीकरण प्रपत्र

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

पुलिस रेडियो ट्रेनिंग स्कूल, इंदौर, मध्य प्रदेश
सिक्किम न्यायिक अकादमी
बीसीजी वैक्सीन प्रयोगशाला, चेन्नई
उत्तर प्रदेश पुलिस

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

मोबाइल एप्लीकेशन

एक्सटेंडेड लाइसेंसिंग एंड लेबोरेटरी नोड एप्लीकेशन
पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम कॉमन एप्लीकेशन प्लेटफार्म

हेल्पलाइन नंबर

दिल्ली यातायात पुलिस हेल्पलाइन नंबर: 1095 and 011-25844444
दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) हेल्पलाइन नंबर: 011-128128

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। यहाँ की संघीय सरकार प्रत्येक पाँच वर्ष के अंतराल पर चुनाव के माध्यम से चुनी जाती है। देश के नागरिक इस चुनावी प्रक्रिया में सीधे तौर पर भाग लेते हैं।

भारतीय संविधान के अनुसार देश में नियमित, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव आयोजित करने का अधिकार निर्वाचन आयोग को प्राप्त है। चुनाव आयोजित करने एवं चुनाव के बाद के विवादों से संबंधित सभी विषयों को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 एवं लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के अंतर्गत सम्मिलित किया गया है। इस स्पॉटलाइट के माध्यम से हम भारतीय निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दी जा रही विभिन्न सेवाओं को यहाँ प्रस्तुत कर रहे हैं।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप ओडिशा में ऑनलाइन जीपीएफ विवरण प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

वेब दिशानिर्देश

वेब दिशानिर्देश

भारतीय सरकारी वेबसाइटों के लिए निर्धारित दिशानिर्देशों का अनुपालन भारतीय सरकारी वेबसाइट के लिए निर्धारित दिशानिर्देश के माध्यम से हम एक ऐसी प्रक्रिया की शुरुआत करना चाहते हैं जिसकी मदद से हम धीरे-धीरे अनुवर्ती वेबसाइटों का एक पूरा समूह तैयार कर सकें :

  • ऐसी समस्याओं की पहचान करना जो भारतीय सरकारी वेबसाइटों के लिए निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुपालन में बाधा उत्पन्न कर रही हो
  • सामान्य तौर पर पाई जाने वाली समस्याओं का समाधान निकालना एवं उस पर विचार-विमर्श करना
  • और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इन समाधानों के क्रियान्वयन में वेबसाइटों के धारकों को पूर्ण सहयोग प्रदान करना

वेबसाइटों के दिशानिर्देशों की अधिक जानकारी और सुझावों के लिए कृपया भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश देखें ।

शुभकामना सन्देश

शुभकामनाएं

जब हमें अपने प्रियजनों से शुभकामनाएं मिलती हैं तो त्‍यौहार का आनंद और भी बढ़ जाता है। दीवाली और गुरु नानक जयंती के अवसर पर अपने मन की भावनाओं को अपने परिवार और मित्रों के साथ हमारे ई-कार्ड के जरिए व्यक्‍त करें।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  India Portal
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India Portal eNewsletter