eNewsletter

नवंबर का महीना शीत ऋतु की शुरुआत के लिए जाना जाता है, जिसे पूर्णिमा की रात और शुभ बना देती है। इस महीने में देश भर में विभिन्न मेलों और धार्मिक समारोह का आयोजन किया जाता है। यह महीना कार्तिक माह के रूप में भी मनाया जाता है। कार्तिक पूर्णिमा पर गुरु नानक जयंती मनाई जाती है। यह सिखों का सबसे पवित्र त्योहार है। मुहर्रम (इस्लामी कैलेंडर का पहला महीना) भी इसी महीने में मनाया जाता है।

इस महीने की चौदह तारीख अर्थात 14 नवंबर को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु के जन्मदिवस को हर वर्ष बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है जिसमें बच्चों के अधिकार, देखभाल और उनकी शिक्षा हेतु लोगों को जागरूक किया जाता है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

दिल्ली विश्वविद्यालय
विभिन्न परीक्षाओं के परिणाम ऑनलाइन देखें
दिल्ली में प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन करें
आय कर की गणना करें
आयकर प्रपत्र 16 का प्रारूप

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

मतदाता संबंधी सूचना, निर्वाचन आयोग
नागरिक सेवा पोर्टल, निर्वाचन आयोग
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग
केरला डाक परिमंडल, डाक विभाग
पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

मोबाइल एप्लीकेशन

मेरा स्वच्छ भारत
दिल्ली मेट्रो रेल

हेल्पलाइन नंबर

केन्द्रीय पेंशन लेखा कार्यालय: 1800-11-77-77
(गुवाहाटी में स्थित) नाको असम एसएसीएस: 1051

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने व्यापार को सुविधाजनक बनाने और उसमें पारदर्शिता को बढाने के लिए श्रम संबंधी सुधार हेतु एक नई पहल शुरू की है। 'श्रम सुविधा पोर्टल' श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक नई पहल है। यह पोर्टल आपको विभिन्न श्रम कानूनों, श्रम सम्बन्धी निरीक्षण और उसको लागू करने की सभी रिपोर्ट एक ही स्थान पर उपलब्ध कराता है। इस पोर्टल का उद्देश्य श्रम संबंधी निरीक्षण में पारदर्शिता लाना, प्रदर्शन सूचकांक पर आधारित श्रम निरीक्षण की निगरानी करना एवं प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) पोर्टल की सहायता से शिकायत निवारण प्रणाली उपलब्ध कराना है। इस पहल को भारतीय उद्योग परिसंघ(सीआईआई) द्वारा भी सराहा गया है। यह पोर्टल कर्मचारी भविष्य निधि ग्राहकों को सार्वभौमिक खाता संख्या (यूएएन) के माध्यम से पोर्टेबिलिटी (सुवाह्यता) की सुविधा, व्यापार के लिए एकीकृत पोर्टल, श्रम संबंधी निरीक्षण योजना जैसी सेवाएँ प्रदान करता है।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

आप पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग द्वारा प्रदान किये गए पेंशन कैलकुलेटर के माध्यम से पेंशन संबंधी जांच कर सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

दिशा निर्देश

दिशा निर्देश

जैसे- जैसे वेब का विकास किया जा रहा है वैसे-वैसे समुदाय, जनता, उद्योग इत्यादि हितधारकों द्वारा लगातार कुछ नया किया जा रहा है और वह वेब की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। हाल ही में किये गए विकास निम्नलिखित है-

28 अक्टूबर, 2014 को विश्व व्यापी वेब संघ ने एचटीएमएल-5 के प्रकाशन की घोषणा की जिसको विकासकर्ता किसी रॉयल्टी का भुगतान करे बिना प्रयोग कर सकते हैं और जिसके द्वारा लोग विभिन्न उपकरणों का प्रयोग कर तस्वीरें भेज सकते हैं, समाचार पढ सकते हैं एवं सूचना और सेवाएँ प्राप्त कर सकते हैं।

2 अक्टूबर,2014 को स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया गया जिसका उद्देश्य नागरिकों की सहायता से स्वच्छ भारत का निर्माण करना था- इसका हिस्सा बनने के लिए स्वच्छ भारत अभियान पर जाएँ।

वेबसाइटों के दिशानिर्देशों की अधिक जानकारी और सुझावों के लिए कृपया भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश देखें।

शुभकामना सन्देश

शुभकामनाएं

अपने प्रियजनों के साथ उत्सव मनाने से उसका मज़ा दोगुना हो जाता है। इस डिजिटल युग में आप शुभकामना सन्देश के माध्यम से अपने परिवार एवं प्रियजनों को शुभकामना सन्देश भेज सकते हैं। गुरु नानक जयंती के अवसर पर अपने प्रियजनों को शानदार ई-कार्ड भेजें।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  India Portal
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India Portal eNewsletter