वातावरण में तापमान धीरे - धीरे बढ़ रहा है और फरवरी महीने में ठंड की ठिठुरन की विदाई होने लगी है। वसंत का त्योहार- वसंत पंचमी, गुरु रविदास जयंती और शिवाजी जयंती के साथ इस महीने के दौरान बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा वार्षिक नीति
64वां गणतंत्र दिवस पुरस्कार और पदक
आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन विवरण की जाँच करें
रोजगार समाचार द्वारा एसएमएस नौकरी अलर्ट के लिए रजिस्टर
बीमा कंपनियों के खिलाफ शिकायत
एलपीजी का उपयोग, बुकिंग की स्थिति, गैस सिलेंडर इतिहास की जाँच करें

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

अपने स्थायी खाता संख्या पता करे
अपने ईपीएफ खाता पासबुक की जाँच करें
रेल समय सारणी
पासपोर्ट ई - फार्म में जमा करे
साप्ताहिक रोजगार समाचार

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

लोक शिकायत पोर्टल, झारखंड
नुट्रीसन रिसोर्स प्लेटफार्म, महिलाओं के एवं बाल विकास मंत्रालय
अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, जयपुर
ऑनलाइन आगरा नगर निगम के जन्म और मृत्यु पंजीकरण सेवा
पंजाब कानूनी सेवाएं प्राधिकरण

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

विशेष कार्यक्रम

Spotlight

एक स्वस्थ और विकासशील बीमा क्षेत्र हर आधुनिक अर्थव्यवस्था के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। बीमा क्षेत्र का बढ़ता आकार, विपणन और बिक्री प्रथाओं में परिष्कार के उच्च स्तर का होना और विज्ञापनों के विविध रूपों के कारण पॉलिसी धारकों के अधिकारों की सुरक्षा की आवश्यकता की विशेष जरूरत पैदा हुई है। इस बार 'सुर्खियों' में हमने पॉलिसी धारकों के अधिकारों, क्या करे और क्या ना करें, ऑनलाइन शिकायत मंचों, लोकपाल, हेल्पलाइन, आदि पर प्रकाश डाला है।

क्‍या आप जानते हैं?

Did You Know?

अब आप एक बीमा कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। उपयोगकर्ताओं को शिकायत दर्ज करने के लिए बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध की गयी एकीकृत शिकायत प्रबंधन प्रणाली के साथ रजिस्टर होना पड़ता है।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

दिशा निर्देश

दिशा निर्देश

किसी भी सरकारी वेबसाइट का अंतिम उद्देश्य, सूचना और सेवाओं को अधिक से अधिक नागरिकों तक ले जाना होना चाहिए। सरकारी वेबसाईट, जो नागरिकों की पहुँच से बाहर है अथवा वेब पर जिसकी पहुँच दुर्गम हो, का अस्तित्व अर्थहीन है. इसलिए एक सचेत और ठोस प्रयास करने की आवश्यकता है, ताकि नागरिकों की जरूरत को समझा और विश्लेषित किया जा सके।

शुभकामना सन्देश

शुभकामनाएं

चाहे यह एक त्‍यौहार हो या एक विशेष अवसर, प्रेम की अभिव्‍यक्ति के बिना कोई भी आयोजन अधूरा है। वसंत पंचमी के अवसरों पर रचनात्‍मक ई-कार्ड भेजने के लिए हमारे शुभकामना अनुभाग देखें।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं।आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  India Portal
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India PortaleNewsletter