भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल

फरवरी माह शीत ऋतु के समापन एवं वसंत ऋतु की शुरुआत का प्रतीक है। सुहावने वसंत ऋतु वाले इस माह में वसंत का त्योहार - वसंत पंचमी, गुरु रविदास का जन्मदिन, शिवाजी जयंती, स्वामी दयानंद सरस्वती जयंती एवं महाशिवरात्रि इत्यादि मनाया जाता है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों की अवकाश सूची
ऑनलाइन सेवाएँ
विषय
सरकारी निर्देशिका

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

भारतीय रिज़र्व बैंक के बैंकिंग लोकपाल में अपनी शिकायत दर्ज करवाएँ
तमिलनाडु पाठ्यपुस्तक निगम की वेबसाइट देखें
हरियाणा सरकार के कर्मचारी अपने पेंशन से संबंधित विवरण प्राप्त करें
आप्रवासन ब्यूरो द्वारा विदेशी नागरिकों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

सतर्कता ब्यूरो, झारखंड
लघु सिंचाई गणना, नई दिल्ली
गोपबंधु आयुर्वेद महाविद्यालय, पुरी, उड़ीसा
न्यायिक अकादमी, असम एवं उत्तर- पूर्वी न्यायिक अधिकारी प्रशिक्षण संस्थान

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

मोबाइल एप्लीकेशन

भारतीय डाक की स्थिति की जानकारी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन
मधुमेह संबंधी जानकारी देने वाला एप्लीकेशन

हेल्पलाइन नंबर

नर्सरी दाखिले के लिए हेल्पलाइन नंबर : 011-27352525 (केवल दिल्ली के लिए)
भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन : 1031 (दिल्ली / एनसीआर के लिए)

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

21वीं सदी में मोबाइल ने संचार के क्षेत्र में एक क्रांति ला दी है। इस तीसरी सहस्त्राब्दी में शासन के तरीकों में परिवर्तन लाने के लिए मोबाइल को एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में देखा जा रहा है। शुरुआत में मोबाइल का उपयोग सिर्फ संचार के माध्यम के रूप में किया जाता था, लेकिन सरकारी एजेंसियों द्वारा आज इसका उपयोग लोगों तक न सिर्फ महत्वपूर्ण जानकारियाँ पहुँचाने के लिए किया जा रहा है बल्कि उन्हें "कभी भी एवं कहीं भी" सरकारी सेवाएँ उपलब्ध करवाए जाने के उद्देश्य से किया जा रहा है। आज मोबाइल के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य, शिक्षा, बैंकिंग, व्यवसाय इत्यादि से संबंधित सेवाएँ उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप अपने उत्तर प्रदेश में ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी स्मार्ट कार्ड प्राप्त करने के लिए अपना समय ऑनलाइन आरक्षित करवा सकते हैं

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

वेब दिशानिर्देश

वेब दिशानिर्देश

वेब डिजाइन उपयोगकर्ता के द्वारा प्रयोग किये जा रहे उपकरणों के अनुकूल हो। इससे यह तात्पर्य है कि डिजाइन उपकरणों के स्क्रीन के आकार, इसके सॉफ्टवेयर एवं इसकी स्थिति के हिसाब से समायोजित हो। इससे इसके आकार एवं चित्रों व पटल में बदलाव हो सकते हैं। छोटे उपकरणों के लिए कुछ चीजें छिपी हों एवं अधिकतर मामलों में इसके लेआउट में ही बदलाव किये जाएँ। यह अलग स्टाइल शीट के माध्यम से किया जा सकता है या सीएसएस मीडिया क्वेरी के द्वारा और बेहतर तरीक़े से किया जा सकता है।

वेबसाइटों के दिशानिर्देशों की अधिक जानकारी और सुझावों के लिए कृपया भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश देखें।

शुभकामना सन्देश

शुभकामनाएं

जब हमें अपनों की शुभकामनाएँ मिलती है तो त्योहारों का आनंद दुगुना हो जाता है। आप हमारे ई-कार्ड के माध्यम से अपने परिवार एवं मित्रों को बसंत पंचमी, गुरु रविदास के जन्मदिन, शिवाजी जयंती, स्वामी दयानंद सरस्वती जयंती और महा शिवरात्रि की ढेर सारी शुभकामनाएँ भेज सकते हैं।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल eNewsletter