eNewsletter

फरवरी साल का वह समय है जब वसंत आने वाला है और हम सर्दियों को विदा करने के लिए तैयार हो रहे हैं। वसंत का त्योहार - बसंत पंचमी, गुरु रविदास जयंती और शिवाजी जयंती बड़े उत्साह के साथ इस महीने के दौरान मनाया जाएगा।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

राजस्थान संपर्क पोर्टल
किसानों के लिए एम-किसान एसएमएस पोर्टल
मेक इन इंडिया
ओडिशा के नाबाकालेबारा महोत्सव की वेबसाइट
आरटीआई आवेदन दर्ज करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

राष्ट्रीय समाज रक्षा संस्थान
स्वच्छ भारत अर्बन
महाराष्ट्र राज्य जैव विविधता बोर्ड
भारतीय आर्थिक सेवा (आईईएस)
दक्षिण पश्चिम खासी हिल्स जिला, मेघालय

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

हेल्पलाइन नंबर

टीबी हेल्पलाइन: 1800116666
स्वर्ण मुद्रीकरण योजना: 18001800000

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

स्टार्टअप इंडिया भारत सरकार की एक प्रमुख पहल है जिसका उद्देश्य देश में स्टार्टअप्स और नये विचारों के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है जिससे देश का आर्थिक विकास हो एवं बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर उत्पन्न हों।

सरकार द्वारा इस संबंध में घोषित कार्य योजना स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के सभी पहलुओं को संबोधित करने और इस आंदोलन के प्रसार में तेजी लाने की उम्मीद करती है।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, केरल, द्वारा केरल में राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए रजिस्टर कर सकते हैं ।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

शुभकामना सन्देश

शुभकामना सन्देश

आप अपने परिवार एवं मित्रों को बधाई संदेश दे सकते हैं। इस डिजिटल युग में आप अपनी हार्दिक भावनायें हमारे ई-शुभकामना सन्देश के माध्यम से अपने परिवार एवं मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं। हमारे कार्ड भंडार से अब कुछ शानदार ई-शुभकामना सन्देश भेजें।

मोबाइल एप्लीकेशन

मोबाइल एप्लीकेशन

हॉस्पिटल ट्रैकर: यह मोबाइल एप्लीकेशन अक्सर यात्रा करने वालों के लिए सबसे उपयोगी है। आपातकालीन चिकित्सा आवश्यकता के दौरान अपने आसपास के अस्पतालों / क्लीनिक की सूची खोजने के लिए इस एप्लिकेशन का उपयोग करें और अपने वर्तमान स्थान से दूरी, उनके संपर्क विवरण, और उपयोगकर्ता रेटिंग भी देख सकते हैं।

श्रवण बाधा: यह मोबाइल एप्लीकेशन श्रवण बाधा की परिभाषा, प्रकार, कारण, पहचान और मूल्यांकन के बारे में जानकारी प्रदान करता है । यह व्यावहारिक गतिविधि के साथ श्रवण बाधा कम करने में संसाधन शिक्षक की भूमिका के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है।


यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India Portal eNewsletter