मार्च कई मायनों में महत्वपूर्ण महीना होता है। इस महीने में गुनगुनी धूप और त्योहार की बयार बहती है। ऐसा त्योहार जिसकी ख्याति देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में है। चारों ओर खुशनुमा माहौल रहता है। होली के रंगों-भरे पर्व का इंतजार सभी को रहता है। बसंत के विदा होते समय आने वाला यह त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया जाता है। वहीं,शिवभक्तों के लिए महाशिवरात्रि बड़ा ही आस्था वाला पर्व है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

राज्य बजट
प्रकाशन विभाग द्वारा हाल ही में प्रकाशन
डाटा केन्द्र योजना के बारे में जानकारी
कर कटौती खाता संख्या डेटा में परिवर्तन या सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

चेन्नई निगम द्वारा जन्म प्रमाण पत्र के सत्यापन के मुद्रण के लिए ऑनलाइन सुविधा
स्थायी खाता संख्या डेटा में परिवर्तन या सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन
कर चालान की स्थिति की ऑनलाइन जाँच करें, आयकर विभाग
हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के बस का टिकट बुक करें
तत्काल मनी ऑर्डर स्थिति

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

पुलिस शिकायत प्राधिकरण (पीसीए), दिल्ली
गुरू कुलम - आंध्र प्रदेश
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ), देहरादून
ई - उपर्जन, ऑनलाइन प्रोक्योरमेंट निगरानी प्रणाली, मध्य प्रदेश
पंजाब रिमोट सेंसिंग सेंटर, लुधियाना
पावर (बिजली) विभाग, दादरा और नगर हवेली

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

विशेष कार्यक्रम

Spotlight

इस बार के विशेष कार्यक्रम में आप भारत में बजट की अवधारणा के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। राष्ट्रीय पोर्टल पर आप वर्ष 2013-14 के वार्षिक आम बजट को विस्तार से पढ़ सकते हैं।

क्‍या आप जानते हैं?

Did You Know?

अब आप कक्षा 10 वीं और 12 वीं ऑनलाइन एनसीईआरटी मॉडल प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

दिशा निर्देश

दिशा निर्देश

किसी भी सरकारी वेबसाइट का अंतिम उद्देश्य, सूचना और सेवाओं को अधिक से अधिक नागरिकों तक ले जाना होना चाहिए। सरकारी वेबसाईट, जो नागरिकों की पहुँच से बाहर है अथवा वेब पर जिसकी पहुँच दुर्गम हो, का अस्तित्व अर्थहीन है. इसलिए एक सचेत और ठोस प्रयास करने की आवश्यकता है, ताकि नागरिकों की जरूरत को समझा और विश्लेषित किया जा सके।

शुभकामना सन्देश

शुभकामनाएं

चाहे यह एक त्‍यौहार हो या एक विशेष अवसर, प्रेम की अभिव्‍यक्ति के बिना कोई भी आयोजन अधूरा है। होली, महा शिवरात्रि और ईस्टर के अवसरों पर रचनात्‍मक ई-कार्ड भेजने के लिए हमारे शुभकामना अनुभाग देखें।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं।आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  India Portal
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India PortaleNewsletter