भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
eNewsletter
मार्च कई मायनों में महत्वपूर्ण महीना होता है। इस महीने में गुनगुनी धूप और त्योहार की बयार बहती है। ऐसा त्योहार जिसकी ख्याति देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में है। चारों ओर खुशनुमा माहौल रहता है। होली के रंगों-भरे पर्व का इंतजार सभी को रहता है। बसंत के विदा होते समय आने वाला यह त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया जाता है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

योजनाएं
जन समूह
राज्य बजट
विषय

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

कक्षा 10वीं एवं 12वीं के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के मॉडल प्रश्न पत्र डाउनलोड करें
प्रतिलिप्याधिकार कार्यालय के वेबसाइट की जानकारी प्राप्त करें
भारत का डाटा पोर्टल
मेघालय में आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करें
राष्ट्रीय महिला आयोग में शिकायत दर्ज कराएं

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/ पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

ई ताल - इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन एकत्रीकरण और विश्लेषण परत
मोबाइल सेवा - राष्ट्रीय मोबाईल शासन पहल
राजीव आवास योजना
शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण राज्य संस्थान (एस आइ ई एम ए टी), उत्तराखंड
छत्तीसगढ़ राज्य जनजातीय अनुसंधान संस्थान, रायपुर

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

मोबाइल एप्लीकेशन

महाराष्ट्र सरकार के संकल्पों का एप
उच्चतम न्यायालय का मोबाइल एप्लीकेशन

हेल्पलाइन नंबर

उत्तर रेलवे सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर: 1322
दिल्ली के लिए स्वच्छता हेल्पलाइन नंबर: साउथ जोन - 011- 26522700, सेंट्रल जोन - 011- 29812700, वेस्ट जोन - 011- 25422700, नजफगढ़ जोन Zone - 011- 28011235.

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

रक्षा के क्षेत्र में करियर देश में सबसे प्रतिष्ठित एवं सम्मानित करियर में से एक माना जाता है। ऐसे युवा जो उत्साह, साहस एवं चुनौतियों से भरे क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए रक्षा क्षेत्र सबसे बेहतर विकल्प है क्योंकि यह उनकी सारी पेशेवर उम्मीदों की पूर्ति करता है। भारतीय सशस्त्र बल समान रूप से पेशेवर सेवाएँ देने वाला भारत का सैन्य बल है जिसके अंतर्गत भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना एवं भारतीय तटरक्षक बल आते हैं। विभिन्न अर्ध-सैनिक बल संगठन एवं अंतर-सेवा संगठन भारतीय सशस्त्र बलों को सहायता प्रदान करते हैं। रक्षा मंत्रालय भारतीय सशस्त्र बलों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप अपने उत्प्रवास कार्यालयी संरक्षक के पास उत्प्रवास हेतु आवेदन भेजें

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

दिशा निर्देश

दिशा निर्देश

वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) समाज के विभिन्न क्षेत्रों में वेब मानकों को विकसित करते है। जैसे, सरकार, उद्योग, शिक्षा, नागरिक समाज, व्यक्तियों, और गैर सरकारी संगठनों, से सदस्यता के साथ एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है। किसी भी सरकारी वेबसाइट का अंतिम उद्देश्य, सूचना और सेवाओं को अधिक से अधिक नागरिकों तक ले जाना होना चाहिए।

वेबसाइटों के दिशानिर्देशों की अधिक जानकारी और सुझावों के लिए कृपया भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश देखें।

शुभकामना सन्देश

शुभकामनाएं

जब हमें अपनों की शुभकामनाएँ मिलती है तो त्योहारों का आनंद दुगुना हो जाता है। आप हमारे ई-कार्ड के माध्यम से अपने परिवार एवं मित्रों को होली, चैत्र सुख्लादी, गुड़ी पर्व, उगादी और चेती चांद. की ढेर सारी शुभकामनाएँ भेज सकते हैं।

यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल https://india.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।