eNewsletter

भारत में सितम्बर का महीना सुखद मौसम और धूप से भरे दिनों का महीना है। विदेशी पर्यटकों के लिए पूरे देश घूमने हेतु यह सबसे उपयुक्त समय है। सितंबर के महीने में कई रंगारंग उत्सव भी मनाये जाते हैं। गणेश चतुर्थी भारत भर में महान भक्ति के साथ मनाये जाने वाले महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों में से एक है।

जन्माष्टमी और ईद-उल-जुहा (बकरीद) इस महीने में मनाया जाने वाले अन्य दो महत्वपूर्ण त्यौहार हैं।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन
आयकर विभाग द्वारा आईटीआर की ई-फाइलिंग
अमृत की वेबसाईट
स्मार्ट सिटी मिशन पोर्टल
उज्जवल भारत पोर्टल
प्रधानमंत्री द्वारा मन की बात

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण की वेबसाइट
डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर पोर्टल
होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी के लिए राष्ट्रीय परिषद
कोल्ड चेन विकास के लिए राष्ट्रीय केन्द्र
सुपारी और मसाला विकास निदेशालय

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

हेल्पलाइन नंबर

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल: 040-23120300
आयकर की ई-फाईलिंग:1800 4250 0025

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

भारत के माननीय प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) एक समाधान है जिसके माध्यम से एक स्थान पर छात्रों के लिए सेवाओं - छात्र आवेदन, आवेदन प्राप्ति, प्रसंस्करण, मंजूरी और विभिन्न छात्रवृत्तियों के वितरण को सक्षम किया गया है। राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल राष्ट्रीय ई-शासन योजना (एनईजीपी) के तहत मिशन मोड परियोजना के रूप में लिया गया है। इस पहल का उद्देश्य एक मिशन उन्मुख, सरलीकृत, जवाबदेह, उत्तरदायी और पारदर्शी 'स्मार्ट' प्रणाली को उपलब्ध कराना है जिससे छात्रवृत्ति आवेदन का त्वरित एवं प्रभावी निपटान हो सके एवं बिना किसी लीकेज के धन का वितरण सीधे लाभार्थियों के खाते में किया जा सके।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

आप राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल की मदद से ऑनलाइन शिक्षा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

शुभकामना सन्देश

शुभकामना सन्देश

इस डिजिटल युग में आप अपनी हार्दिक भावनायें हमारे ई-शुभकामना सन्देश के माध्यम से अपने परिवार एवं मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं। हमारे कार्ड भंडार से अब कुछ शानदार ई-शुभकामना सन्देश भेजें।

मोबाइल एप्लीकेशन

मोबाइल एप्लीकेशन

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति: ऑनलाइन शिक्षा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने हेतु इस मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

हॉस्पिटल ट्रैकर: चिकित्सिकिय आपातकाल के दौरान पास के अस्पतालों / क्लीनिक की सूची खोजने के लिए इस अनुप्रयोग का उपयोग कर सकते हैं।


यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।
India Portal eNewsletter