eNewsletter

सितम्बर गणेश चतुर्थी के साथ शुरू होनेवाले त्योहारों का महीना है। शानदार ग्यारह दिनों का गणेश चतुर्थी त्योहार प्रिय हिंदू भगवान गणेश जी के जन्म का सम्मान करता है। ओणम भी इस महीने में मनाया जाता है। ओणम राजा महाबली के स्वागत में मनाया जाता है, ऐसा कहा जाता है कि उनकी आत्मा इस समय के दौरान केरल की यात्रा करती है।

5 सितंबर महान शिक्षक, शैक्षिक दार्शनिक और भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। ईद-उल-जुहा भी सितंबर के महीने में मनाया जानेवाला एक महत्वपूर्ण त्योहार है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के माध्यम से आपको एक विशिष्ट गेटवे प्रदान करते हैं जिससे आप भारत की महत्वपूर्ण नवीनतम घटनाओं और इसके विविध पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय पोर्टल से संबंधित आपके अनुभव को और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम अब तक की तरह आगे भी आपका समर्थन चाहते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं

eNewsletter

नया क्‍या है?

हम पोर्टल के विभिन्न वर्गों में प्रतिदिन नई सामग्री डाल रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री हाल ही में डाली गई है-

कौन क्या है?
प्रपत्र
ऑनलाइन सेवाएं
अधिनियम/नियम

राष्ट्रीय पोर्टल पर सबसे अधिक देखा गया

तमिलनाडु में स्वास्थ्य प्रश्नों के लिए ऑनलाइन सवाल जवा
लोक सेवा के विभिन्न अनुप्रयोगों की स्थिति का पता लगाने
मध्य प्रदेश की स्कूल की परीक्षा के परिणामों की जांच
कारपोरेट मामलों के मंत्रालय का डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र
छात्रवृत्ति और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के साथ फैलोशिप के लिए आवेदन करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

नई/पुनःनिर्मित सरकारी वेबसाइट निम्नलिखित हैं-

केन्द्रीय गुप्तचर प्रशिक्षण स्कूल, कोलकाता
मुख्य लेखा नियंत्रक के कार्यालय
भारत सरकार की ई-भुगतान गेटवे
क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र, भोपाल
गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय

हाल ही में शुरू की गई वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया भारत सरकार की वेब निर्देशिका पर जाएँ।

हेल्पलाइन नंबर

पीफआरडीए: 1800-110-069
आईडीएस 2016: 1800-180-1961

सोशल मीडिया

हमारा फेसबुक पेज पसंद करें
ट्विटर पर हमारा अनुसरण करें

विशेष कार्यक्रम

विशेष कार्यक्रम

अटल पेंशन योजना (APY), भारत के नागरिकों के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर केंद्रित एक पेंशन योजना है। APY के तहत, 60 साल की उम्र में 1,000 / - या 2,000 / - या 3000 / - या 4000 या 5000 / - प्रति माह रुपये की न्यूनतम पेंशन की गारंटी ग्राहकों द्वारा योगदान के आधार पर दिया जाएगा। भारत का कोई भी नागरिक APY योजना शामिल हो सकता हैं।

क्‍या आप जानते हैं?

क्‍या आप जानते हैं?

अब आप रा.इ.सू.प्रौ.सं. द्वारा प्रस्तुत विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं। पंजीकरण के बारे में सभी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

आप नागरिक सहभागिता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं और अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी सेवा अनुभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

शुभकामना सन्देश

शुभकामना सन्देश

प्रियजनों के शुभकामना सन्देश शुभकामनाएं त्योहारों को और अधिक आनंदमय बनाते हैं। इस डिजिटल युग में हमारे कार्ड भंडार से गणेश चतुर्थी और ओणम के अवसर पर कुछ शानदार ई-शुभकामना सन्देश आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ हमारे ई-शुभकामना सन्देश के माध्यम से अपनी हार्दिक भावनाओं को साझा कर सकते हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन

मोबाइल एप्लीकेशन

ई-नागरिक सेवा मोबाइल एप्लीकेशन: ई-नागरिक सेवा सॉफ्टवेयर जाति, जन्म, मृत्यु, आवासीय और आय प्रमाण पत्र जारी करने के लिए नागरिकों से आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की सुविधा प्रदान करता है। ई-नागरिक सेवा एप्लीकेशन आवेदन के सत्यापन और प्रमाण पत्र निर्गत करता है। यह उपयोगकर्ता प्रभारी (सीओ, बीडीओ, एसडीओ, डीसी) को इस अनुप्रयोग का उपयोग करके अपनी भूमिका को एंड्रॉयड मोबाइल या टैबलेट पर अदाअ करने के लिए सक्षम करता है।


यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं। आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
  भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल दृारा भेजी जाती है।