पानी के जहाज द्वारा यात्रा लाभ

भारतीय नौवहन निगम लि. (बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं) या एससीआई अंडमान और निकोबार प्रशासन और लक्षद्वीप प्रशासन से संबंधित जलयानों का प्रबंधन और परिचालन करता है। एससीआई का जहाज (लाइनर) और यात्री जहाज प्रभाग भी अंडमान और निकोबार क्षेत्र में भारतीय नौवहन निगम के स्‍वामित्‍व वाले दो यात्री जहाजों का परिचालन करता है।

पोर्ट ब्‍लेयर को चेन्‍नई, कोलकाता और विशाखापट्टनम से नियमित यात्री जहाज सेवाएं उपलब्‍ध हैं हर माह कोलकाता और चेन्‍नई से पोर्ट ब्‍लेयर और पोर्ट ब्‍लेयर से कोलकाता और चेन्‍नई तीन चार जहाज चलते हैं। विशाखापट्टनम से हर माह एक ही जहाज चलता है। यात्रा में लगभग 50 से 60 घंटे का समय लगता है और पोर्ट ब्‍लेयर में जहाज सामान्‍यतया लगभग दो से लेकर चार दिन तक ठहरता है। लक्षद्वीप के लिए जहाज कोच्चि से चलते हैं। द्वीप निवासियों को यात्रा में छूट मिलती है।

प्राइवेट क्रूज शिप कंपनियां और ट्रैवल एजेंसियां लक्षद्वीप और अंडमान को कई प्रकार के क्रूज प्रदान करता है। समय-समय पर पास वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए विशेष प्रस्‍ताव (ऑफर), छूटें और विशेष पैकेज उपलब्‍ध होते हैं। इस तरह की यात्रा के लिए बुकिंग करने से पहले अतिरिक्‍त छूट उपलब्‍ध कराने या मुफ्त यात्रा करने के लिए बातचीत कर लेना हमेशा अच्‍छा होता है।