इस पोर्टल के खण्‍ड

विषय

भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में उपयोगी जानकारी और लिंक, जैसे कृषि, उद्योग, मानव संसाधन विकास, स्वास्थ्य, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी, वित्त और बैंकिंग, ग्रामीण विकास आदि के साथ और भी बहुत कुछ...

सेवाएं

यहाँ सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में दी जा रही ऑन लाइन नागरिक सेवाओं के लिंक दिए गए हैं, जो हैं जन्म प्रमाणपत्र प्राप्त करने से लेकर पासपोर्ट के लिए आवेदन करने तक।

जन समूह

व्यक्ति अपने प्रयोक्ता समूह के अनुसार संगत सूचना तक पहुंच सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति समूह के पास सरकार से विशिष्ट आवश्यकताएं होती हैं। हमने इस जरूरत को संगत और उपयोगी सूचना देकर पूरा करने का प्रयास किया है और एक ही स्थान पर विशिष्ट प्रयोक्ता सूहों के लिए आपस में संबंधित लिंक उपलब्ध कराएं है।

सरकार

यहाँ भारत के संविधान, सरकार की विभिन्न शाखाओं (कार्यपालिका, न्यायापालिका और विधायिका), भारत सरकार में कौन क्या है, सरकारी नीतियों और निविदाओं के साथ सरकारी कर्मचारियों पर एक विशेष स्तंभ उपलब्ध हैं।

ई - शासन

भारत सरकार की राष्ट्रीय ई-शासन योजना का उद्देश्य देश के भीतर ई शासन की नींव रखना तथा इसकी दीर्घावधिक अभिवृद्धि के लिए प्रेरणा उपलब्ध कराना है। योजना का उद्देश्य सही शासन एवं सांस्थानिक प्रक्रमों का सृजन करना, केन्द्रीय अवसंरचना एवं नीतियों का स्थापित करना तथा केन्द्र, राज्य तथा एकीकृत सेवा स्तरों पर अनेक मिशन मोड परियोजनाओं को क्रियान्वित करना है|

भारत को जानें

यदि आप भारत की भौगोलिक रूप रेखा, इसकी विशिष्ट संस्कृति और विरासत, राष्ट्रीय पहचान के चिन्ह, राज्य/संघ राज्य क्षेत्र/जिलों की जानकारी चाहते हैं तो इस खण्ड को देखें। यहाँ बच्चों के लिए भी एक विशेष खंड है!

प्रपत्र

सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं और सुविधाओं के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण आवेदन पत्रों का संग्रह। इच्छा अनुसार आवेदन पत्र खोजने के लिए आसान सर्च सुविधा।

शुभकामनाएँ

अपने प्रिय जनों को भारत के अनोखे और रंगबिरंगे पहलू दिखाते व्यक्तिगत शुभकामना पत्र भेजें।

विशेष कार्यक्रम

किसी मुद्दे या विषय से जुड़े विचार पर प्रकाश डालता खंड, जो इस समय खबर में है और भारत के सभी नागरिकों के लिए रुचि का होगा।

समाचार

राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय समाचारों के मुख्य बिन्दु और विस्तृत खबर यहां पढ़ें।

घोषणा

यह खंड आपको केंद्र तथा राज्य सरकारों द्वारा की गई विभिन्न घोषणाओं के बारे में सूचित करेंगे.

साइन इंडिया

हमारे साथ पंजीकरण करें और अपनी रुचि के अनुसार इस पोर्टल के विभिन्न खण्डों में नवीनतम जानकारी जुड़ने पर ई-मेल एलर्ट पाएं।

साइट का नक्शा

यह इस पोर्टल की विषयवस्तु की सूची है। इसमें विषय के अनुसार अलग-अलग क्षेत्रों की जानकारी क्रमानुसार पाई जा सकती है।

खोज

उपयुक्त की-वर्ड देकर इस पोर्टल पर मनचाही जानकारी पाएं।

पोर्टल के विषय में

इस पोर्टल में शामिल विषयों के विकास की एक संक्षिप्त पृष्ठभूमि|

अपनी राय व्यक्त करें

अपना कुछ समय निकाल कर इस पोर्टल के विषय में इस ऑनलाइन सर्वेक्षण में भाग लेकर हमें बताएं कि आपको यह पोर्टल कैसा लगा और आपके सुझावों के आधार पर हम इसमें और भी सुधार ला सकते हैं।

हमसे कड़ी जोड़े

हम आपसे आग्रह करते हैं और निमंत्रण देते हैं कि आप अपनी वेबसाइट पर भारतीय राष्ट्रीय पोर्टल के साथ अपना लिंक स्थापित करें। यह पोर्टल भारत सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली सूचना और सेवाओं का एकल बिन्दु अंतरापृष्ठ प्रदान करता है।

किसी मित्र को बताएं

इस पोर्टल के एक पेज को अपने मित्र को ई-मेल द्वारा भेजा जा सकता है, जो इसे पढ़ने में रुचि रखता हो।

वेबसाइट नीति

उपयोग की शर्तें, अस्वीकरण, गोपनीयता नीति और लिंकिंग नीति पढ़ें।

अभिगम्यता वक्तव्य

हम यह सुनिश्चित करने के लिए वचनबद्ध है कि भारतीय राष्ट्रीय पोर्टल सभी प्रयोक्ताओं के लिए अभिगम्य हो, चाहे वे किसी भी युक्ति, प्रौद्योगिकी या क्षमता वाले हों। इसका निर्माण अपने पाठकों को अधिकतम अभिगम्यता और उपयोगिता प्रदान करने के लक्ष्य के साथ किया गया है। इसके परिणामस्वरूप इस पोर्टल को वेब समर्थित मोबाइल युक्तियां, वैप फोन, पीडीए आदि युक्तियों के माध्यम से देखा जा सकता है।

अतिथि सारांश

अतिथि सारांश रिपोर्ट जो प्रयोक्ताओं के बीच भारतीय राष्ट्रीय पोर्टल की लोकप्रियता को दर्शाती है। इस रिपोर्ट में मासिक रूप से इसे देखने वालों का विवरण दिया जाता है जो विभिन्न शहरों और देशों में पोर्टल पर आने वाले अतिथि का विवरण दर्शाता है।