हमारे बारे में

यह भारत सरकार का आधिकारिक पोर्टल है, जिसकी अभिकल्‍पना, विकास और होस्टिंग राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्र (एनआईसी), ने की है। यह इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय , के तत्‍वावधान में एक अग्रणी आईसीटी संगठन है।

इतिहास

इस पोर्टल का विकास सरकार की राष्‍ट्रीय ई-शासन योजना के अंतर्गत एक मिशन मोड परियोजना के रूप में किया गया है। यह पोर्टल नवंबर 2005 में शुरू किया गया था।

उद्देश्य / विजन

इस पोर्टल को बनाने का उद्देश्‍य नागरिकों और अन्‍य पणधारियों को भारत सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सूचना और सेवाओं तक एकल बिन्‍दु अभिगम्‍यता प्रदान करना है। इस पोर्टल के माध्‍यम से भारत और इसके विभिन्‍न पहलुओं के विषय में सूचना का एक व्‍यापक, शुद्ध, विश्‍वसनीय तथा एकल बिन्‍दु स्रोत प्रदान करने का प्रयास किया गया है। भारत सरकार के अन्‍य पोर्टलों/वेबसाइटों के लिए इसमें विभिन्‍न लिंक्‍स दिए गए हैं।

पोर्टल प्रबंधन

इस पोर्टल की सामग्री का प्रबंधन राष्ट्रीय पोर्टल सचिवालय के सामग्री प्रबंधन दल द्वारा केंद्रीय रूप से किया जाता है । हमारा प्रयास इस पोर्टल की विषयवस्‍तु विस्‍तार क्षेत्र, अभिकल्‍पना और प्रौद्योगिकी को एक नियमित आधार पर समृद्ध और भरपूर बनाने का है।